अपने मोटर बीमा का नवीनीकरण कब और कैसे करें

जबकि मोटर बीमा एक कानूनी जनादेश है, इसे एक आकार-फिट-सभी नियम का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। पॉलिसीधारक अतिरिक्त लाभ, नई सुविधाओं या अधिक किफायती मूल्य की तलाश में हैं। पॉलिसी नवीनीकरण के समय, पता लगाएं कि क्या इसे नवीनीकृत किया जा सकता है या यदि इसमें संशोधन की आवश्यकता है। यहां एक त्वरित चेकलिस्ट है जो आपको इसका मूल्यांकन करने में मदद करेगी:
सुनिश्चित करें कि आपकी बीमा पॉलिसी की सभी जानकारी सटीक और अद्यतित है। विवरण में कोई भी परिवर्तन नवीनीकरण के समय बीमाकर्ता को विधिवत सूचित किया जाना चाहिए। यह पते/संपर्क विवरण में परिवर्तन, द्वि-ईंधन किट (जैसे सीएनजी) जोड़ना, दृष्टिबंधक स्थिति में परिवर्तन, या विद्युत/गैर-विद्युत सहायक उपकरण जोड़ना हो सकता है। जानकारी अपडेट होने के बाद, भुगतान करने से पहले विवरण और नवीनीकरण प्रीमियम राशि की समीक्षा करें।
गाड़ी चलाते समय भुगतान करें (PAYD)
PAYD एक नए युग का बीमा उत्पाद है जो पॉलिसीधारकों को उपयोग के अनुसार पॉलिसी को अनुकूलित करने देता है (यदि आप नियमित रूप से ड्राइव नहीं करते हैं तो प्रीमियम कम हो जाता है)। यदि आपके पास वाहन का सीमित उपयोग है या आप कभी-कभार ड्राइवर हैं लेकिन किमी चलाए जाने के बावजूद पूर्ण प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, तो आपको नवीनीकरण के समय इस पर विचार करना चाहिए। प्रीमियम की गणना कई माइलेज स्लैब विकल्पों जैसे 2,500 किमी, 5,000 किमी, 7,500 किमी, आदि के आधार पर की जाती है। कुछ बीमा कंपनियां आपको उन दिनों के लिए अपनी पॉलिसी बंद करने की अनुमति देती हैं जब आप ड्राइव नहीं करते हैं, और स्विच की संख्या के लिए- बंद दिनों में, पॉलिसीधारक बाद के नवीनीकरण पर अतिरिक्त छूट अर्जित कर सकते हैं। यदि आप प्रीमियम पर बचत करना चाहते हैं तो आप PAYD में जाने पर विचार कर सकते हैं।
ऑनलाइन बनाम ऑफलाइन
यह ऑनलाइन मोड पर विचार करने योग्य है। आप कहीं भी, कभी भी सुविधाओं और मूल्य निर्धारण की तुलना कर सकते हैं, और ऑनलाइन पैसे के लिए बेहतर मूल्य भी प्रदान करता है क्योंकि यह पारदर्शी, त्वरित है और आपके निर्णय पर संभावित प्रभाव को समाप्त करता है। यह समय-कुशल है और ऑफ़र और छूट हैं।
नो क्लेम बोनस (एनसीबी)
पॉलिसीधारक लगातार वर्षों (अधिकतम पांच वर्षों तक) के लिए कोई दावा नहीं करने के लिए नवीनीकरण के समय एनसीबी छूट प्राप्त कर सकते हैं। छूट प्रतिशत पहले वर्ष में लगभग 20% और पांचवें वर्ष में 50% तक शुरू होता है। लेकिन एक वर्ष के भीतर किया गया एक भी दावा एनसीबी के संचित लाभ को समाप्त कर सकता है। इसके अलावा, पॉलिसीधारक एनसीबी को दूसरी/नई कार में स्थानांतरित कर सकता है।
में porting
हालांकि मध्यावधि पोर्टिंग की अनुमति नहीं है, आप एनसीबी के साथ नवीकरण के समय पोर्ट कर सकते हैं और अन्य सभी लाभ अक्षुण्ण और हस्तांतरणीय हैं।
ऐड-ऑन
व्यापक कार बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण करते समय, उपलब्ध ऐड-ऑन पर सावधानी से विचार करें। ये संभावित खर्चों के खिलाफ अनुकूलित और बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करते हैं। विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण ऐड-ऑन हैं जीरो-डेप्रिसिएशन कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर, रोडसाइड असिस्टेंस कवर और लॉक एंड की कवर।
व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, अपनी कार बीमा पॉलिसी की समाप्ति तिथि से 15-30 दिन पहले इसे नवीनीकृत करें। इस तरह आप निर्बाध कवरेज बनाए रख सकते हैं और पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। यदि आप समाप्ति से पहले अपनी पॉलिसी को नवीनीकृत करने से चूक गए हैं, तो आपकी पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और समाप्ति के बाद कोई दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा। आप अपनी पॉलिसी की समाप्ति के बाद भी नवीनीकरण कर सकते हैं, लेकिन नवीनीकरण के समय आपको अपनी कार के निरीक्षण के लिए जाना पड़ सकता है। यदि पॉलिसी की समाप्ति के 90 दिनों के भीतर नवीनीकरण किया जाता है, तो पॉलिसीधारक NCB का लाभ उठा सकता है, लेकिन 90 दिनों के भीतर नवीनीकरण करने में विफल रहने पर NCB की समाप्ति हो सकती है, और आपको NCB का लाभ नहीं मिलेगा।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग