असंभव क्षेत्र में जल उद्वहन योजना को साकार किया गया-मुख्यमंत्री श्री चौहान

विकास पर्व के शुभारंभ पर निमाड़ के किसानों को 1328 करोड़ रू. की दो सिंचाई परियोजनाओं की सौगात
नागलवाड़ी में बनेगा भीलट देव लोक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बड़वानी जिले के नागलवाड़ी में विकास पर्व का शुभारंभ करते हुए निमाड़ के दो जिलों की जनता को 1328 करोड़ 75 लाख रुपये की लागत से बनी नागलवाड़ी और पाटी माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजनाएँ समर्पित कीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2018 में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों द्वारा की गई मांग आज पूरी हो गई है। प्रदेश सरकार ने असंभव क्षेत्रों में जल पहुँचाने के संकल्प को साकार कर दिया है। पहाड़ी क्षेत्रों में नहर से पानी पहुँचाना संभव नहीं था, तो हमने पानी को उद्वहन करके खेतों तक पहुँचाया। किसानों की जिंदगी में खुशहाली लाने के लिए ऐसे प्रयास लगातार जारी रहेंगे और यही मेरा संकल्प भी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निमाड़ की जनता को एक और सौगात देते हुए नागलवाड़ी में लोकदेवता भीलट देव का लोक बनाने की घोषणा की। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिए कि जल्द ही इसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए विशेषज्ञों के दल की विजिट करायी जाए।

कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल, प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, राज्यसभा सांसद श्री सुमेरसिंह सोलंकी, पूर्व श्रम मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य, पूर्व कृषि राज्य मंत्री श्री बालकृष्ण पाटीदार, पूर्व सांसद श्री सुभाष पटेल और श्री कृष्णमुरारी मोघे सहित बड़वानी-खरगोन जिले के जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

गरीब बच्चों के लिए लायब्रेरी, लेब और स्मार्ट क्लास युक्त हुए सीएम राइज स्कूल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब वर्ग के बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए सीएम राइज स्कूल की संकल्पना प्रारम्भ की गई हैं। इन स्कूलों में लायब्रेरी, उत्कृष्ट लेब, आने-जाने के लिए स्कूल बस और स्मार्ट क्लास बनाई गई है। स्मार्ट क्लास भी ऐसी की अगर जरूरत हुई तो दिल्ली और बॉम्बे जैसे शहरों के शिक्षक से भी जुड़ सकते हैं।

20 जुलाई को 75% अंक वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप और स्कूल में टॉपर को स्कूटी वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने में सरकार पीछे नहीं है। इस वर्ष 12वीं कक्षा में जिन विद्यार्थियों ने 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं, उन्हें 20 जुलाई को लेपटॉप के लिए 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। स्कूल टॉपर विद्यार्थियों को स्कूटी दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोजगार को लेकर कहा कि एक लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इसके अलावा 50 हजार और पदों की भर्ती की जाएगी। साथ ही युवाओं को स्व-रोजगार के माध्यम से लाभान्वित करने का कार्य भी लगातार किया जा रहा है।

प्रदेश में 47 लाख हुईं लाड़ली लक्ष्मी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर बेटियों को बोझ नहीं बनने दिया जाएगा। प्रदेश में अब तक 47 लाख लाड़ली लक्ष्मी हो गई हैं, जिन्हें कॉलेज में आते-आते 12 हजार 500 रुपये मिलने लगेंगे। बेटियों को राजनीति में भी बराबर का भागीदार बनाया गया है। आधी सीटों पर बेटियों को चुनाव लड़ने का मौका दिया गया, तो आज हमारी कई बहनें महापौर तो कई जिला पंचायत अध्यक्ष और जनपद अध्यक्ष बन गई हैं। इसके अलावा अगर कोई जमीन, मकान या दुकान बहनों के नाम पर ख़रीदता है तो उस पर 1 प्रतिशत स्टॉम्प शुल्क लगेगा। वहीं पुलिस में भी 30 प्रतिशत भर्ती बहनों की होगी।

सांसद की मांग को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूरा किया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांसद श्री गजेंद्र सिंह पटेल द्वारा की गई नवग्रह और महाकाल लोक की तर्ज पर भीलट देव लोक बनाने की मांग को भी पूरा करने के लिए भीलट देव को प्रणाम करते हुए भीलट देव लोक बनाने की घोषणा की।

1 हजार 328 करोड़ 75 लाख की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आज लोकार्पित दो परियोजनाओं से खरगोन और बड़वानी जिले के 147 ग्रामों के 49 हजार 423 किसानों को 52 हजार 940 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा। नागलवाड़ी और पाटी माइक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजनाएँ 1 हजार 328 करोड़ 75 लाख रूपये की लागत से बनकर तैयार हुई हैं।

योजनाओं के हितग्राहियों को भी दिया हितलाभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागलवाड़ी में विकास पर्व कार्यक्रम में नागलवाड़ी के बजरंग गोयल को कृषि विभाग की रिपरकम बाइंडर यंत्र में 2 लाख 92 हजार रूपये, पॉवर विंडर यंत्र के लिए कमल किशोर कुशवाह को 1 लाख 9 हजार रूपये, रिवर्सिबल प्लाउ यंत्र के लिए शोभाराम को 98 हजार 800 रूपये का हितलाभ प्रदान किया। साथ ही 970 स्व-सहायता समूहों को 23 करोड़ 94 लाख रुपये का बैंक ऋण प्रदान किया गया। इसके अलावा सीएम युवा अन्नदूत योजना के हितग्राही जितेन्द्र चौहान, किरता वाडवी, मोहसिन खान, प्रदीप चौहान तथा मुकेश चौहान को वाहनों का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री कृषक ऋण माफी योजना में केकड़िया मुन्नालाल, रोहित बाबूलाल, श्रीमती सुनिता बाबूलाल, कैलाश मांगीलाल को भी लाभान्वित किया गया।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग