इटली में बैन खत्म होने के साथ नई राह पर ChatGPT

लंबे समय से विवादों में बने ओपनएआई के पॉपुलर चैटबॉट ChatGPT की इटली में वापिसी हो गई है। कुछ समय पहले इटली ने इस पॉपुलर चैटबॉट ChatGPT पर सुरक्षा और प्राइवेसी कारणों के मध्यनजर अस्थाई बैन लगाया था। हालांकि, इटली का यह कदम दुनिया भर के कई देशों के लिए चौंकाने जैसा रहा।

वहीं इटली की राह पर फ्रांस जैसे कई दूसरे देश भी चैटजीपीटी को लेकर चर्चा में आ गए थे। इटली के बाद कई दूसरे देश चैटजीपीटी पर कड़ी नजर रखने लगे। माना जा रहा था कि इटली की राह पर दुनिया के कई दूसरे देश भी चल पड़ेंगे। वहीं अब चैटजीपीटी की इटली में घरवापिसी ने एक दूसरे ही मुद्दे को जन्म दे दिया है।

क्या बेहतर हुई हैं चैटजीपीटी की सेवाएं

बीते साल लाए गए चैटबॉट मॉडल को इसकी ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जेनरेट करने की खूबी के लिए पसंद किया गया था। हालांकि, समय के साथ जब चैटबॉट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी तो चैटबॉट से समाज में गलत जानकारियों के फैलने का डर बढ़ने लगा।

दुनिया भर के तमाम जानकारों ने चैटबॉट का साइबर क्राइम में इस्तेमाल होने की आशंकाओं के प्रति आगाह किया। वहीं इटली में बैन लगने से माना जाने लगा कि चैटबॉट में तमाम खामियां हैं।

वहीं दुनिया भर में इसकी खूबियों के बावजूद जब खामियों पर चर्चा होने लगी तो कंपनी ने यूजर्स के लिए कई सुरक्षा और प्राइवेसी से जुड़े फीचर्स पेश किए। यूजर्स के लिए हाल ही में ओपनएआई ने इन्कोग्निटो मोड और कई दूसरे फीचर्स की सुविधा पेश की है। ओपनएआई ने इटली में चैटबॉट की वापिसी के साथ ही कहा है कि कंपनी यूजर्स के पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखते हुए ही काम करेगी।
निवेशकों को भा रहा चैटजीपीटी

ओपनएआई द्वारा किए गए नए सुधारों को ही एक कारण माना जा सकता है कि चैटबॉट को यूजर्स के साथ-साथ निवेशकों द्वारा भी पसंद किया जा रहा है।

चर्चाओं में बने रहने वाले चैटबॉट को लेकर हाल ही खबरें आईं थीं कि ओपनएआई को निवेशकों से करीब 300 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली है। कंपनी को ये फंडिंग 27 से 29 अरब डॉलर वैल्यूएशन पर मिली है। ऐसे में चैटजीपीटी को परेशानी नहीं, समाधान के रूप में देखे जाने की उम्मीद है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग