ईशान ने करियर बेस्ट 210 रन बनाए। जबकि विराट ने 72वां इंटरनेशनल शतक पूरा किया।

लगातार दो मैच हारकर सीरीज पहले ही गंवा चुकी टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में बांग्लादेश को 227 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम क्लीन स्वीप होने से बच गई। यह वनडे क्रिकेट में रन के लिहाज से भारत की बांग्लादेश के ऊपर अब तक की सबसे बड़ी जीत है। पिछला रिकॉर्ड 200 रन का था। भारत ने 2003 में ढाका में बांग्लादेश को इस अंतर से हराया था।

चटगांव में शनिवार को बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। भारत ने ईशान किशन (210) की डबल सेंचुरी और विराट कोहली (113) के 44वें वनडे शतक की मदद से 50 ओवर में 8 विकेट पर 409 रन बनाए। ईशान ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज डबल सेंचुरी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 126 गेंद पर ही दोहरा शतक जमा दिया था।

जवाब में बांग्लादेश की टीम 34 ओवर में 182 रन के स्कोर पर सिमट गई। शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। भारत के लिए शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। यानी बांग्लादेश ईशान किशन जितने रन भी नहीं बना पाया।

ईशान ने क्रिस गेल का रिकार्ड तोड़ा
भारतीय पारी में चोटिल कप्तान रोहित शर्मा की जगह प्लेइंग-11 का हिस्सा बने ईशान किशन ने इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज डबल सेंचुरी जमाई। उन्होंने 126 बॉल में यह कारनामा किया है। ईशान 131 गेंद पर 24 चौके और 10 छक्कों की मदद से 210 रन बनाकर आउट हुए।

24 साल के किशन ने क्रिस गेल (138 बॉल पर) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। गेल ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह कारनामा किया था।

अब देखिए वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले सूरमा…

विराट ने तोड़ा पोंटिंग का रिकॉर्ड अब सिर्फ सचिन हैं आगे
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 72वीं सेंचुरी बनाई है। इसके साथ ही वे सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा है। पोटिंग ने 560 मैचों में 71 सेंचुरी जमाई थी। विराट ने 482 मैचों में ही 72 शतक पूरे कर लिए हैं।

ईशान के अलावा पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 44वां वनडे शतक जमाया है। कोहली ने 1214 दिनों के बाद इस फॉर्मेंट में शतक जमाया है। उन्होंने अपना आखिरी शतक 14 अगस्त 2019 काे पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ जमाया था। उसके बाद से वे 25 पारियों तक शतक नहीं जमा सके थे।

बांग्लादेश में सबसे बड़ी पारी
किशन (210) ने बांग्लादेश की पिच पर सबसे बड़ी पारी खेली हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन (185*) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है। बांग्लादेश में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली (183) तीसरे नंबर पर हैं।

किशन-कोहली के बीच 290 की पार्टनरशिप
15 रन पर शिखर धवन के आउट होने के बाद ईशान किशन और विराट कोहली ने पारी संभाली। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 290 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी के दम पर भारत ने वनडे में छठी बार 400+ स्कोर बनाया। इन दोनों के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने 37 और अक्षर पटेल ने 20 रन की पारी खेली।

शिखर धवन और श्रेयस अय्यर 3-3 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में कप्तानी कर रहे केएल राहुल 8 रन ही बना सके।

इस जोड़ी ने बनाए 290 रन।

अब देखिए बांग्लादेशी पारी के विकेट कैसे गिरे
अनामुल हक : अक्षर पटेल ने मोहम्मद सिराज के हाथों एक्सट्रा कवर में कैच कराया।
लिटन दास : सिराज की बॉल को आगे निकलकर एक्स्ट्रा कवर की ओर खेलना चाहते थे। लेकिन ठाकुर के हाथों मिड ऑफ में पकड़े गए।
मुशफिकुर रहीम : अक्षर पटेल ने बोल्ड कर दिया।
यासिर अली : उमरान मलिक ने LBW कर दिया।
शाकिब अल हसन : कुलदीप यादव ने बोल्ड कर दिया।
अफीफ हुसैन : शार्दूल ठाकुर ने उमरान मलिक के हाथ कैच कराया।
मेहदी हसन मिराज : शार्दूल ठाकुर ने मोहम्मद सिराज के हाथ कैच कराया।
इबादत हुसैन : खाता भी नहीं खोल सके। शार्दूल ठाकुर ने LWB किया।

अब बारी भारतीय पारी के विकेट की…
शिखर धवन : मेहदी हसन मिराज की मिडिल लेग स्टंप की बॉल पैड से टकराई।
ईशान किशन : तस्कीन अहमद ने लिटन दास के हाथों कैच कराया।
श्रेयस अय्यर : इबादत हुसैन ने लिटन दास के हाथ कैच कराया।
केएल राहुल : इबादत हुसैन ने यार्कर पर बोल्ड मारा।
विराट कोहली : शाकिब अल हसन ने मेहदी हसन मिराज के हाथों कैच कराया।
अक्षर पटेल : तस्कीन अहमद ने बोल्ड कर दिया।
वाशिंगटन सुंदर : शाकिब अल हसन ने क्लीन बोल्ड किया।
शार्दूल ठाकुर : मुस्ताफिजुर रहमान ने लिटन दास के हाथों कैच कराया।

मेहदी हसन मिराज रहे प्लेयर ऑफ द सीरीज..

सीरीज के टॉप-3 बॉलर

टीम इंडिया ने लगातार चौथे मैच में बदली ओपनिंग जोड़ी, धवन-ईशान उतरे
टीम ने लगातार चौथे मुकाबले में अपनी ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया है। शिखर धवन के साथ ईशान किशन ओपन करने उतरे। ईशान चोटिल कप्तान रोहित की जगह खेल रहे हैं। इससे पहले धवन के साथ विराट कोहली, रोहित और शुभमन गिल उतरे थे।

फोटोज में देखिए भारत-बांग्लादेश मैच का रोमांच…

धवन के विकेट का जश्न मनाते मेजबान टीम के खिलाड़ी।

फील्ड अंपायर ने आउट नहीं दिया। ऐसे में लिटन दास ने रिव्यू लिया और धवन को आउट करार दिए गए।

शिखर धवन के खिलाफ LBW की अपील करते बांग्लादेशी खिलाड़ी।

बांग्लादेश ने लगातार तीसरी बार टॉस जीता है और गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

देखिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतः केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक।

बांग्लादेश : लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, यासिर अली, महमूदुल्लाह, आफिफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, मुस्ताफिजुर रहमान और इबादत हुसैन।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग