एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा रुपया, जानें क्या रहा आज का रेट

शुक्रवार 16 जून को भारतीय करेंसी ‘रुपया’ अमेरिका डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर बंद हुआ। भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड उच्च स्तर के मद्देनजर आज डॉलर के मुकाबले रुपया 34 पैसे की मजबूती के साथ एक महीने के उच्च स्तर पर बंद हुआ।

तेजी पर खुला रुपया

विश्लेषकों के अनुसार स्थानीय इक्विटी में एफआईआई इनफ्लो और डॉलर एक एक महीने के निचले स्तर के करीब पहुंचने के कारण रुपये में तेजी देखने को मिल रही है। वर्तमान में 1 डॉलर की कीमत 81.94 रुपये है।

इंटरबैंक फॉरेंन एक्सचेंज में, रुपया 81.97 पर उच्चतर खुला और दिन के कारोबार में 82.02 से 81.86 की सीमा में ट्रेड किया। रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81.94 पर बंद हुई। पिछले बंद को मुकाबले रुपये में 31 पैसे की बढ़त देखने को मिली। 6 मुद्रा वाले डॉलर इंडेक्स आज 0.08 प्रतिशत चढ़कर 102.20 पर बंद हुआ।
कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

कच्चे तेल की कीमतें शुक्रवार को बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.58 प्रतिशत फिसलकर 75.23 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई। विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को पूंजी बाजार में खरीदार थे, एफआईआई ने आंकड़ों के अनुसार 3,085.51 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।
बाजार में तेजी

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन में शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 466.95 अंक की तेजी के साथ 63,384.58 के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। जबकि एनएसई निफ्टी 137.90 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 18,826 पर बंद हुआ।

एशिआई बाजारों की बात करें तो सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग आज हरे निशान पर बंद हुए तो यूरोप के बाजार में भी आज भारतीय बाजारों की तरह तेजी देखने को मिल रही है। वहीं यूएसए की बात करें तो कल यानी गुरुवार को अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग