कंपनी या कारोबारी करे धोखाधड़ी तो वॉट्सऐप पर ऐसे करें शिकायत

 खराब प्रोडक्ट्स और खराब सर्विस की शिकायत करना अब आसान हो गया है। अब यूजर वाट्सऐप के जरिए किसी खराब प्रोडक्ट से जुड़ी शिकायत NCH पर दर्ज करा सकेंगे आइये जानते हैं कैसे ये काम करेगा और ग्राहक कैसे शिकायत कर पायेंगे। 

अगर कोई कंपनी या कोई दुकानदार आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश करता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप सीधे अपने मोबाइल से वॉट्सऐप से इसकी शिकायत कर सकते हैं। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन (National Consumer Helpline) ने शिकायत को काफी आसान बना दिया है।

यूजर सिर्फ नंबर पर एक मैसेज भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा वो शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं। वॉट्सऐप पर इसे इस्तेमाल करने के लिये उपभोक्ता NCH (नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन) वेबसाइट पर क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।


सरकार ने की जागरूक ग्राहक बनने की अपील

केंद्र सरकार ने हाल ही में नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन को वाट्सऐप पर (NCH On WhatsApp) शुरू करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, ”जागरूक ग्राहक बनें और अपने उपभोक्ता अधिकारों के लिए अब WhatsApp के जरिये 8800001915 पर हमसे जुड़ें।

जागरूक ग्राहक बनें और अपने उपभोक्ता अधिकारों के लिए अब WhatsApp 8800001915 पर हमसे जुड़ें।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन 8800001915 पर मैसेज करें

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन 8800001915 पर मैसेज करें। इस हेल्पलाइन का नंबर को यूजर्स इसे अपने वाट्सऐप ऐप में सेव कर सकते हैं। यूजर्स कंज्यूमर वाट्सऐप के जरिए डॉक्यूमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं और उसका स्टेटस देख सकते हैं।

सरकार को मिली 7 लाख शिकायतें

बता दें, लगभग 40 करोड़ लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग को लगता है कि वॉट्सऐप एकीकरण अधिक लोगों को आगे आने और अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करेगा और यह उन्हें उपभोक्ताओं के रूप में अपने अधिकारों के बारे में जागरूक करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर लगभग 7 लाख शिकायतें प्राप्त हुई हैं और उनमें से 90 प्रतिशत का निवारण किया जा चुका है।

कैसे काम करता है NCH

चैटबॉट, अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। यूजर अपने हिसाब से राज्य, कंपनी का नाम, शिकायत की प्रकृति और अंत में दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। उपभोक्ता वॉट्सऐप में इसी तरह की प्रक्रिया के माध्यम से अपनी शिकायतकी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं

इससे पहले, उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) पर कॉल करने, एनसीएच ऐप पर जाने या उपभोक्ता हेल्पलाइन पोर्टल पर लॉग इन करने की आवश्यकता होती थी। लेकिन वॉट्सऐप से सेकंड में शिकायत दर्ज की जा सकती है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग