कहीं मालवेयर की गिरफ्त में तो नहीं है आपका कंप्यूटर, इन तरीकों से तुरंत लगाएं पता

अगर आपको कंप्यूटर स्लो काम कर रहा है या इसमें कुछ समस्या हो रही है तो हो सकता है कि आपके डिवाइस पर मालवेयर या वायरस का अटैक हुआ है। ऐसे में कैसे पहचाने कि आपकी डिवाइस खतरे में है।

 इंटरनेट के बढ़ते युग में साइबर अटैक के खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन हमें खबर मिलती है कि साइबर हमले बढ़ते जा रहे हैं। हमारे कंप्यूटर पर वायरस होना एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है, जो आपके कंप्यूटर को धीमा करने, फाइलों को हटाने, व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने और यहां तक कि आपके कंप्यूटर को रिमोटली नियंत्रित करने जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

सिस्टम में कर सकते हैं बदलाव

वायरस आपके कंप्यूटर में विभिन्न माध्यमों से आ सकते हैं, जिसमें ईमेल अटैचमेंट, इंफेक्टेड सॉफ्टवेयर डाउनलोड या दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों पर जाना शामिल है। एक बार ये आपके डिवाइस में आने के बाद, वायरस आपकी जानकारी के बिना आपके कंप्यूटर की सिस्टम सेटिंग्स और फाइलों में बदलाव कर सकते हैं।

अपने कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिए, अप-टू-डेट एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना और फाइलों को डाउनलोड करते समय या लिंक पर क्लिक करते समय सतर्क रहना जरूरी है।


परफॉर्मेंस पर होगा असर

कंप्यूटर कई कारणों से धीमा काम कर सकता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट अपडेट में बग या कुछ हार्डवेयर के गलत हो जाने के कारण हो सकता है। हालांकि, एक सामान्य कारण यह भी हो सकता है कि सिस्टम में किसी प्रकार का वायरस या मालवेयर है, जो सिस्टम की कार्यक्षमता में बाधा उत्पन्न कर रहा है।

इससे बूट गति, ऐप्स और सॉफ्टवेयर के खुलने में सामान्य से अधिक समय लगना या सामान्य रूप से सिस्टम धीमा चल सकता है।
पॉप-अप और विज्ञापन

वायरस या मालवेयर से प्रभावित कंप्यूटर का एक अन्य सामान्य लक्षण अनपेक्षित व्यवहार है जैसे ऑटोमेटिक शटडाउन, खुद से शुरू हो जाना या यहां तक कि आपके बिना कुछ किए ऐप खोलना और बंद करना। वायरस और मालवेयर का सबसे आम स्रोत इंटरनेट विज्ञापन और सॉफ्टवेयर हैं।

कभी-कभी, हम अनजाने में या किसी अविश्वसनीय स्रोत से कुछ ऐसा इंस्टॉल कर लेते हैं, जिसमें वायरस या मालवेयर हो सकता है। इसमें सबसे आम लक्षण ब्राउज करते समय अनावश्यक विज्ञापन या पॉप-अप देखना या बिना किसी कारण के यादृच्छिक विज्ञापन पॉप अप करना है।

फोल्डर्स से गायब होंगी फाइलें

ऐसा होता है कि हम कई बार कुछ फाइल या डॉक्यूमेंट को सिस्टम में कहीं सेव कर लेते हैं
और भूल जाते हैं कि हमने इसे कहां सेव किया है। लेकिन, उन्हें खोजने के तरीके हैं। हालांकि, अगर आपको फाइल बिल्कुल नहीं मिल रही है और यह कई बार हो रहा है, तो यह स्पष्ट है कि सिस्टम किसी मालवेयर से प्रभावित है।

बार-बार सिस्टम क्रैश और एरर मैसेज

अगर आपका कंप्यूटर क्रैश हो रहा है या सामान्य से अधिक बार एरर मैसेज दिखा रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कोई वायरस या मालवेयरसिस्टम को प्रभावित कर रहा है। ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को अस्थिर कर सकते हैं, जिससे क्रैश और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

वेब ब्राउजर टूलबार जैसे एप्लिकेशन इंस्टॉल होना

अगर आप अचानक अपने कंप्यूटर में एक नया एप्लिकेशन देखते हैं या आपके ब्राउजर में एक नया वेब टूलबार जोड़ा गया है या एक नया यादृच्छिक सच पेज ब्राउजर में आपकी डिफॉल्ट खोज के रूप में सेट है, तो यह आपके कंप्यूटर में मौजूद वायरस या मालवेयर के कारण हो सकता है।

फोल्डर के अंदर डुप्लिकेट फोल्डर

कंप्यूटर में पाए जाने वाले सबसे आम वायरस में से एक वह है जो फोल्डर के भीतर डुप्लिकेट फोल्डर बनाता है। उन्हें हटाया जा सकता है, लेकिन वे फिर से आ जाते हैं। इस पर नजर रखें और अगर आपको अपने पीसी पर ऐसा कुछ मिलता है, तो यह वायरस या मालवेयर से प्रभावित होता है।

CPU यूज में बढ़ोतरी

डेटा चोरी करने या फिशिंग हमलों के लिए और डेटा एकत्र करने के लिए मालवेयर बनाए जाने का सबसे आम कारण है। वे आम तौर पर बैकग्राउंड में चलते हैं और सामान्य से अधिक CPU संसाधनों का उपभोग करते हैं।
इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ जाता है

CPU की तरह अगर आप इंटरनेट उपयोग में वृद्धि देखते हैं, तो सिस्टम में कुछ मालवेयर हो सकते हैं। मालवेयर आमतौर पर डेटा एकत्र करता है और फिशिंग हमलों के लिए नियत होता है। एकत्र किए गए डेटा को इंटरनेट के माध्यम से लिंक किए गए सर्वर पर भेजा जाता है और इससे डिवाइस का इंटरनेट उपयोग बढ़ जाता है।


काम नहीं कर रहे हैं एंटीवायरस और मैलवेयर ऐप

अगर आपका एंटीवायरस सॉफ्टवेयर अक्षम है या ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वायरस या मालवेयर ने इसे अक्षम कर दिया है। ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को नए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर या अपडेट इंस्टॉल करने से भी रोक सकते हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग