कारोबारी हफ्ते के पहले दिन डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ कमजोर, 7 पैसे की गिराव

 कारोबारी हफ्ते के पहले दिन डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ कमजोर, 7 पैसे की गिरावट

Dollar vs Rupee Price Today आज से एक नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो गया है। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन भारत की करेंसी रुपया डॉलर के मुकाबले 7 पैसे गिर गया है। आज शुरुआती कारोबार में भारतीय शेयर मार्केट के दोनों सूचकांक भी गिरावट के साथ खुले हैं। डॉलर के मजबूत होना और विदेशी फंडों के बहिर्वाह इसका कारण माना जा रहा है।

HIGHLIGHTSआज भारतीय शेयर मार्केट के दोनों सूचकांक भी गिरावट के साथ खुले हैं।
सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे गिरकर 82.25 पर आ गया।
बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.53 प्रतिशत गिरकर 84.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे गिरकर 82.25 पर आ गया। आज के कारोबारी सत्र में अमेरिकी मुद्रा में तेजी देखी जा रही है। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतें 84 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से अधिक होने और घरेलू इक्विटी बाजारों में कमजोर धारणा का भी भारतीय मुद्रा पर असर पड़ा।
रुपया हुआ कमजोर

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा दर पर,रुपया 82.23 पर खुली, जो अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 82.21 के उच्च स्तर को छू गई। वहीं, बाद में यह 82.25 पर कारोबार हुआ, जो पिछले बंद से 7 पैसे की गिरावट दर्शाता है। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.18 पर बंद हुआ था।


डॉलर हुआ मजबूत

अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.14 प्रतिशत बढ़कर 101.77 पर आ गया है। डॉलर इंडस्क दुनिया की छह बड़ी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की स्थिति को दर्शाता है। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.53 प्रतिशत गिरकर 84.54 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।
भारतीय शेयर बाजार में गिरावट

आज भारतीय शेयर बाजार में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 120.58 अंक या 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,039.62 पर कारोबार कर रहा था। वहीं दूसरी तरफ व्यापक एनएसई निफ्टी 34.50 अंक या 0.18 प्रतिशत गिरकर 19,611.55 पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को 1,023.91 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग