कौन है Jack Teixeira? जिसने किया विकीलीक्स के बाद अमेरिका में सबसे बड़ा डाटा लीक

अमेरिका में गोपनीय डाटा लीक करने के आरोप में जांच एजेंसी एफबीआई की ओर से जैक टेइसीरा को गिरफ्तार किया गया है। इसे विकीलीक्स के बाद अमेरिका में सबसे बड़ा डाटा लीक माना जा रहा है।

अमेरिका में सेना से जुड़ा से एक बड़ा डाटा लीक सामने आया है और ये डाटा अमेरिका की यूक्रेन को मदद एवं नाटो से जुड़ा हुआ है। डाटा लीक करने के आरोप में अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई ने 21 वर्ष के यूएस नेशनल गार्ड जैक टेइसीरा को गिरफ्तार किया है।

जैक टेइसीरा द्वारा लीक की सूचनाएं में यूक्रेनी सेना की कमजोरियां और रूसी सेना को क्षेत्र से पीछे धकेलने के प्रयासों के बारे में एवं अन्य देशों के बारे में थीं।



रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में बताया गया कि ये लीक 2010 में विकीलीक्स पर हुए 7 लाख अमेरिकी राजनयिक दस्तावोजों के लीक होने के बाद सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन का मामला है।


जैक टेइसीरा कौन है?

जैक टेक्सीरा मैसाचुसेट्स में ओटिस एयर नेशनल गार्ड बेस में प्रथम श्रेणी का एयरमैन था। उसके सर्विस रिकॉर्ड के अनुसार, 2019 में एयर नेशनल गार्ड के रूप में उसकी ज्वाइनिंग हुई थी। उसने आईटी स्पेशलिस्ट के रूप में मिलिट्री कम्यूनिकेशन नेटवर्क की जिम्मेदारी दी गई थी, जिसमें केबलिंग और हब्स का काम भी शामिल था।

कैसे हुआ डाटा लीक?

अमेरिका में विकीलीक्स के बाद से डाटा लीक का इसे सबसे गंभीर मामला माना जा रहा है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, इस लीक की शुरुआत डिस्कॉर्ट नाम की वेबसाइट से हुई। एक डिफेंस अधिकारी ने बताया कि साइबर आईटी स्पेशलिस्ट होने के कारण टेक्सीरा के पास उच्चस्तीय सिक्योरिटी क्लीयरेंस थी।

अमेरिका की हुई फजीहत

लीक हुए गोपनीय दस्तावेजों यूएस और नाटो के द्वारा यूक्रेन को दी जा रही सहायता के बारे में बताया गया है। साथ ही इसमें अमेरिका के खुफिया विभाग द्वारा उसके सहयोगी जैसे इजरायल के क्षमता का आंकलन किया गया है। इसके कारण अमेरिका को फजीहत का सामना करना पड़ रहा है। इन देशों के साथ संबंध बिगडने का भी खतरा बना हुआ है।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग