क्या है Apple Airplay, कैसे करता है काम, यहां जानें स्टेप बॉय स्टेप तरीका

 अगर आप Apple यूजर है तो एपल इकोसिस्टम के बहुत से फायदे है। हालांकि, Apple ने पिछले कुछ सालों में थर्ड पार्टी उपकरणों के साथ-साथ कुछ फीचर्स का उपयोग करने के लिए इकोसिस्टम को खोल दिया है। ऐसा ही एक फीचर AirPlay भी है। यहां हम बताएंगे कि AirPlay क्या है, यह कैसे काम करता है और आप इसका उपयोग iPhone, iPad से अन्य उपकरणों पर वीडियो या मिरर कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए कैसे कर सकते हैं।

क्या है AirPlay?

AirPlay Apple द्वारा विकसित एक वायरलेस स्ट्रीमिंग तकनीक है, जो यूजर्स को ऑडियो, वीडियो स्ट्रीम करने और उनके iPhone या iPad की स्क्रीन को Apple TV, स्मार्ट टीवी और स्पीकर जैसे संगत उपकरणों पर मिरर करने की अनुमति देती है। यह कार्यक्षमता यूजर्स को बड़ी स्क्रीन पर अपने मीडिया का आनंद लेने या अपने डिवाइस की कंटेंट को दूसरों के साथ साझा करने का एक सुविधाजनक तरीका देती है।

AirPlay का उपयोग जान लें ये बातें

वीडियो स्ट्रीमिंग या स्क्रीन को मिरर करने के लिए AirPlay का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका iPhone या iPad और टारगेट डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हों। एक बार डिवाइस कनेक्ट हो जाने के बाद, AirPlay फीचर को iOS डिवाइस पर कंट्रोल सेंटर से एक्सेस किया जा सकता है।

AirPlay का उपयोग करके वीडियो कैसे स्ट्रीम करेंयूजर्स AirPlay का उपयोग करके वीडियो स्ट्रीम करने के लिए इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।
iPhone या iPad पर मीडिया ऐप जैसे YouTube, Netflix, या Apple के मूल वीडियो प्लेयर खोलें।
इसके बाद पसंदीदा वीडियो चलाएं और सुनिश्चित करें कि यह फ़ुल-स्क्रीन मोड में है।
अब कंट्रोल सेंटर तक पहुंचने के लिए डिवाइस की स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने से नीचे की ओर स्वाइप करें।
इसके बाद ‘स्क्रीन मिररिंग’ या ‘एयरप्ले’ आइकन पर टैप करें, जो ऊपर की ओर एक आयत की तरह दिखता है।
अब उपलब्ध AirPlay डिवाइस की एक सूची दिखाई देगी।
इसके बाद टारगेट डिवाइस जैसे कि Apple TV या संगत स्मार्ट टीवी का चयन करें।
वीडियो अब चयनित डिवाइस पर चलना शुरू हो जाएगा, जिससे यूजर बड़ी स्क्रीन पर अपनी कंटेट का आनंद ले सकेंगे।

IPhone और iPad में कैसे करें इस्तेमालसबसे पहले डिवाइस की स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने से नीचे की ओर स्वाइप करके कंट्रोल सेंटर तक पहुँचें।
अब “स्क्रीन मिररिंग” या “एयरप्ले” आइकन पर टैप करें।
इसके बाद उपलब्ध AirPlay उपकरणों की एक सूची दिखाई देगी।यहां टारगेट डिवाइस का चयन करें।
इसके बाद iPhone या iPad की स्क्रीन को चुने गए डिस्प्ले पर मिरर किया जाएगा।
यूजर्स अपने डिवाइस को नेविगेट कर सकते हैं और कोई भी कार्य कर सकते हैं।साथ ही मिरर कंटेंट रियल टाइम में देख सकते हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग