गर्मियों में इन्वर्टर खरीदने की कर रहे तैयारी

इन्वर्टर खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इस आर्टिकल में आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं। गर्मियों के लिए इन्वर्टर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं आर्टिकल काम का हो सकता है।

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। भीषण गर्मी के महीने आने में अभी थोड़ा समय है। हालांकि, गर्मियों की तैयारी समय से कर लेना बेहतर है। जहां बहुत से यूजर्स का ध्यान इन दिनों एसी की सस्ती डील पर है वहीं, इन्वर्टर खरीदने की ओर भी ध्यान देना जरूरी है।

गर्मियों में पावर कट होना आम परेशानी है। ऐसे में इस परेशानी से निपटने की जुगाड़ पहले ही करना बेहतर है। इन्वर्टर खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

ब्रांड का रखें ख्याल

इन्वर्टर खरीदने के लिए पैसों की बचत ध्यान में रखते हुए किसी भी लोकल कंपनी के ऑप्शन पर ना जाएं। बाजार में मौजूद ऑप्शन में से ट्रस्टेड ब्रांड को ही चुनें।

एक जाने-माने ब्रांड से इन्वर्टर खरीदने का फायदा आफ्टर सेल सर्विस के रूप में मिलता है।
बैटरी का सही हो चुनाव



इन्वर्टर ठीक तरह से लंबे समय तक काम करे इसके लिए इन्वर्टर की बैटरी भी मायने रखती है। यह इन्वर्टर का जरूरी हिस्सा है। इन्वर्टर की बैटरी को Ah (Ampere Hours) में मापा जाता है। 2 घंटे से ज्यादा बैटरी लाइफ के लिए एक हाईर कैपेसिटी की बैटरी जरूरी है।

इन्वर्टर की कैपेसिटी का रखें ध्यान

इन्वर्टर की कैपेसिटी को VA (Volt Ampere) में मापा जाता है। इन्वर्टर की कैपेसिटी 250 VA के आसपास होनी सही मानी जाती है।
घर में इस्तेमाल होने वाली बिजली को जानें

इन्वर्टर खरीदने से पहले बिजली की खपत का अनुमान लगाना जरूरी है। हर यूजर के लिए यह अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए घर में रेफ्रिजरेटर, एसी जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल होता है तो कुछ यूजर्स के लिए इन्वर्टर केवल लाइट और पंखों की जरूरत के लिए होता है।

ऐसे में एक जरूरत के आधार पर सही इन्वर्टर का चुनाव करना चाहिए।
इन्वर्टर और डिजिटल यूपीएस में अंतर को जानें

बाजार में सभी इन्वर्टर एक जैसे लग सकते हैं, लेकिन पावर डिलिवर करने के तौर पर सभी अलग तरह से काम करते हैं। Pure Sine Wave और Square Wave इन्वर्टर अलग- अलग होते हैं। Pure Sine Wave इन्वर्टर की कीमत बाजार में कुछ ज्यादा हो सकती है।

इस सेफ्टी फीचर को भूल कर भी ना करें नजरअंदाज

इन्वर्टर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इन्वर्टर में ओवरलोड प्रोटेक्शन फीचर हो। यह सेफ्टी फीचर इन्वर्टर को ओवरहीटिंग और आपके घर के डिवाइस को डैमेज होने से बचाता है।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग