गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती अधिसूचना जारी की, 1.3 लाख पद

 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कॉन्स्टेबल रैंक के रिक्त 1.3 लाख पदों पर भर्ती के सम्बन्ध में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार 5 अप्रैल 2023 को अधिसूचना जारी र दी गई। सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर।

गृह मंत्रालय ने कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नियमावली जारी की है।सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कॉन्स्टेबल रैंक के पदों पर भर्ती के अधिसूचना जारी कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के एक अपडेट के मुताबिक मंत्रालय द्वारा सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर अधिसूचना बुधवार, 5 अप्रैल 2023 को जारी की गई। सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 को लेकर अधिसूचना के मुताबिक ग्रुप सी के अंतर्गत पे-लेवल 3 (रु. 21,700- रु.69,100) के वेतनमान पर कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है।

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ में 1.3 लाख कॉन्स्टेबल भर्ती

साथ ही, एजेंसी अपडेट के अनुसार सीआरपीएफ में 1.3 लाख कॉन्स्टेबल के पदों पर भी जानी है। हालांकि, इन पदों के लिए वेकेंसी ब्रेक-अप की जानकारी गृह मंत्रालय की अधिसूचना में साझा नहीं की गई है। ऐसे में उम्मीदवार सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 अधिसूचना और आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी उम्मीदवार सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in और भर्ती पोर्टल, rect.crpf.gov.in पर देख पाएंगे।

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए योग्यता

गृह मंत्रालय द्वारा सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नियमावली से सम्बन्धित अधिसूचना के मुताबिक वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10) की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या कोई अन्य समकक्ष योग्यता रखते हों। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नियमावली में चयन प्रक्रिया की जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, सीआरपीएफ द्वारा वर्तमान में चल रही 9712 कॉन्स्टेबल भर्ती अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमे सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, सामान्य गणित और अंग्रेजी/हिंदी के 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित होगा और हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटा जाएगा। सिलेबस की जानकारी उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना में देख सकेंगे।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग