ग्रामीण क्षेत्र के 19 युवाओं को फ्लिपकार्ट में मिली नौकरी

मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 19 युवाओं को फ्लिपकार्ट कंपनी में नौकरी प्राप्त हुई है। मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एल.एम. बेलवाल ने आजीविका मिशन राज्य कार्यालय के सभागार में चयनित युवाओं को ऑफर लेटर दिया। श्री बेलवाल ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनुशासन एवं समय का पाबंद होना बहुत जरूरी है। उन्होंने युवाओं को सदैव मुस्कराते हुये प्रगति-पथ में आगे बढ़ने का सुझाव देते हुये उनका हौसला बढ़ाया।

आजीविका मिशन की सहयोगी संस्था क्वेश ने प्लेसमेण्ट प्रक्रिया में सहयोग प्रदान किया है। साथ ही कार्य स्थल पर पहुँचने के लिये कंपनी द्वारा भोपाल से चेन्नई तक हवाई यात्रा की व्यवस्था की गयी है। कटनी, बुरहानपुर, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास के चयनित 19 युवाओं में 2 बेटियाँ शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना में 18 से 35 वर्ष के शिक्षित बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार के लिये निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण और प्रशिक्षण उपरांत स्व-रोजगार की स्थापना में सहायता की जाती है। साथ ही रोजगार मेलों से भी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाते हैं। योजना में अब तक लगभग 6 लाख युवाओं को लाभांन्वित किया जा चुका है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग