चीन में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 11 की मौत, 27 लापता; मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

 चीन में भारी बारिश ने मचाई तबाही, 11 की मौत, 27 लापता; मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

चीन की राजधानी बीजिंग और इसके आसपास के जिलों में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। बारिश की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि दर्जनों लोग लापता हो गए हैं। चीनी राज्य मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक बाढ़ में 27 लोग लापता हो चुके हैं। मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

HIGHLIGHTSचीन में भारी बारिश से तबाही, 11 की मौत
2012 के बाद सबसे भयावह बारिश का सामना कर रहे कई इलाके
आने वाले दिनों में बारिश से और बढ़ सकता है खतरा
मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया
 चीन की राजधानी बीजिंग में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। बारिश की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों लोगों के लापता होने की खबर है। चीनी राज्य मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक बाढ़ में 27 लोग लापता हो चुके हैं।

कई दिनों की लगातार हो रही भारी बारिश के बाद पश्चिमी बीजिंग के जिले मेंटौगौ में दो लोग मृत पाए गए। वहीं रविवार से मेंटौगौ, बीजिंग के अन्य बाहरी जिले पिछले दशक में सबसे भारी बारिश का सामना कर रहे हैं।

21 जुलाई 2012 के बाद सबसे तेज बारिश

वहीं, शनिवार सुबह 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे के बीच, बीजिंग की औसत वर्षा 138.3 मिमी थी, जिसमें कुल 2.097 बिलियन क्यूबिक मीटर वर्षा हुई। बीजिंग नगर बाढ़ नियंत्रण कार्यालय के डिप्टी कमांडर लियू बिन ने कहा, “बीजिंग में औसत वर्षा 21 जुलाई 2012 के तूफान के स्तर को छू गया, जिसमें भारी बारिश ने 79 लोगों की जान ले ली थी इस बार फांगशान और मेंटौगौ जिलों में औसत वर्षा 400 मिलीमीटर तक पहुंच गई है, जो “21 जुलाई 2012″ में हुई वर्षा से कहीं अधिक है।”

52,384 से अधिक लोग सुरक्षित स्थानों पर भेजे गए

बीजिंग नगरपालिका बाढ़ नियंत्रण विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, बीजिंग शहर में सोमवार रात 8 बजे तक बाढ़ से प्रभावित 52,384 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके अलावा बाढ़ के कारण कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, जिसकी वजह से 107 पर्वतीय सड़कों को बंद करना पड़ा है।
भूस्खलन जैसी आपदाओं का मंडरा रहा खतरा

बीजिंग के बाढ़ नियंत्रण कार्यालय के अनुसार, बारिश के कारण मेंटौगौ के कई हिस्सों में जलभराव हो गया और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. इसके अलावा यहां भूस्खलन और बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। बीजिंग नगर मौसम विज्ञान ने सोमवार को कुछ क्षेत्रों में बारिश और तूफान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि बुधवार तक बीजिंग के फैंगशान, मेंटौगौ और फेंगताई जिलों में भूस्खलन और भूस्खलन जैसी आपदाओं का खतरा है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग