जून तिमाही में एमएसएमई की क्रेडिट ग्रोथ में आई गिरावट – आरबीआई डेटा

जून तिमाही में एमएसएमई की क्रेडिट ग्रोथ में आई गिरावट – आरबीआई डेटा

MSMEs Credit Growth वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में MSMEs की क्रेडिट ग्रोथ गिरावट देखने को मिली है। जून में मध्यम इंडस्ट्रीज की क्रेडिट ग्रोथ में 13.2 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला था जो कि पहले 47.8 प्रतिशत था। एसएमएमई सेक्टर देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान देता है और सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करने वाला सेक्टर माना जाता है।

MSME की क्रेडिट ग्रोथ में गिरावट देखने को मिली है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज (MSMEs)को दिए जाने वाले लोन की ग्रोथ में सालाना आधार पर जून तिमाही में कमी देखने को मिली है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी किए गए डाटा से जानकारी मिली।

 को देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है और यह देश का सबसे बड़ा रोजगार पैदा करने वाला सेक्टर भी है।


क्रेडिट ग्रोथ में कितनी हुई गिरावट?

रिजर्व बैंक के डाटा के मुताबिक, जून में मध्यम इंडस्ट्रीज को दिए जाने वाले लोन की ग्रोथ रेट 13.2 प्रतिशत रही है, जो कि पिछले साल 47.8 प्रतिशत थी। माइक्रो और स्मॉल इंडस्ट्रीज को दिए जाने वाला क्रेडिट जून में 13 प्रतिशत बढ़ा है, जो कि एक साल पहले 29.2 प्रतिशत की दर से बढ़ा था।

वहीं, जून के अंत तक तक मध्यम इंडस्ट्रीज के लिए बैंक का ग्रॉस क्रेडिट आउटसेंडिंग 2,63,440 करोड़ रुपये था, जो कि पिछले साल तक 2,32,776 करोड़ रुपये था।

जून के अंत तक तक माइक्रो और स्मॉल इंडस्ट्रीज के लिए बैंक का ग्रॉस क्रेडिट आउटसेंडिंग 6,25,625 करोड़ रुपये था, जो कि पिछले साल समान अवधि में 5,53,675 करोड़ रुपये था।

FISME के ​​महासचिव अनिल भारद्वाज ने कहा कि आरबीआई के आंकड़ों में एमएसएमई को बैंक क्रेडिट में दोहरे अंक की वृद्धि दिखाई गई है, जो एमएसएमई को संस्थागत वित्त के मुक्त प्रवाह का संकेत दे सकता है। लेकिन, बैंक क्रेडिट प्राप्त करना अभी भी एमएसएमई के लिए एक कठिन काम है।


MSMEs को क्रेडिट की आवश्यकता

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) की ओर से दिसंबर 2018 में बनाई गई एक कमेटी के मुताबिक, एसएमएमई सेक्टर को 20 से लेकर 25 लाख करोड़ रुपये के क्रेडिट की आवश्यकता है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग