देश में महाराष्ट्र की Fiscal Health सबसे अच्छी; बंगाल, पंजाब और केरल निचले पायदान पर

Fiscal Health डॉयचे बैंक इंडिया (Deutsche Bank India) की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि देश के टॉप 17 राज्यों में महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की राजकोषीय स्थिति सबसे बेहतर है जबकि बंगाल पंजाब और केरल निचले पायदान पर है। राज्यों के राजकोषीय स्वास्थ्य को मापने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया है।

    डॉयचे बैंक इंडिया की ओर से राज्यों के राजकोषीय स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट जारी की गई है।

    देश में राजकोषीय स्वास्थ्य महाराष्ट्र का सबसे बेहतर है।

     देश में राजकोषीय स्वास्थ्य (Fiscal Health) महाराष्ट्र का सबसे बेहतर है। इसके बाद भारत के सबसे गरीब राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ का नाम आता है। जबकि बंगाल, पंजाब और केरल इस मामले में सबसे निचले पायदान पर है। एक फॉरेन ब्रोकरेज रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई।

    डॉयचे बैंक इंडिया (Deutsche Bank India) के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक दास द्वारा पेश की गई इस रिपोर्ट में कहा गया कि वित्त वर्ष 2023-24 के पहले बजट अनुमान के आधार पर देश के टॉप 17 राज्यों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की राजकोषीय स्थिति सबसे बेहतर है, जबकि बंगाल, पंजाब और केरल निचले पायदान पर है।

    किन राज्यों की स्थिति सबसे बेहतर?

    देश के टॉप पांच राज्यों में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है। इसके बाद छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तेलंगाना और झारखंड का नाम आता है।

    किन राज्यों की स्थिति सबसे खराब?

    राजकोषीय स्वास्थ्य (Fiscal Health) के मामले में बंगाल का प्रदर्शन सबसे खराब है। इसके बाद पंजाब, बिहार, राजस्थान, यूपी और केरल की स्थिति सबसे खराब है।

    वित्त वर्ष 2022-23 में आंध्र प्रदेश रैकिंग में गिरकर 11 वें नंबर पर रहा है, जो कि वित्त वर्ष 2021-22 में आंठवें नंबर पर था। वित्त वर्ष 2022-23 में गुजरात पांचवे से फिसलकर सातवें नंबर पर आ गया है।

    चार मापदंडों का किया गया उपयोग

    इस रिपोर्ट में 17 राज्यों के राजकोषीय स्वास्थ्य मापने के लिए चार मापदंडों का उपयोग किया गया है जो कि राजकोषीय घाटा, टैक्स से आय, राज्यों का कर्ज और राजस्व प्राप्तियों पर ब्याज भुगतान हैं।

    रिपोर्ट में बताया गया कि किसानों की कर्ज माफी, बिजली क्षेत्र में कर्ज के पुनर्गठन, कोरोना महामारी और कुछ राज्य केंद्रित कारण ने राज्यों के वित्त को सबसे अधिक प्रभावित किया है।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग