देश में 63 पुलिस थानों के पास नहीं हैं अपने वाहन, 285 में वायरलेस सेट नदारद

देश में 63 पुलिस थाने ऐसे हैं जिनके पास अपना कोई वाहन नहीं है। यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में दी। उन्होंने एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए बताया कि देश में 628 पुलिस थाने ऐसे भी हैं जिनके पास टेलीफोन कनेक्शन नहीं है।

पुलिस थानों का नाम सुनते ही आपके जहन में सबसे पहले कौन सी बात आती है? निश्‍चय ही आप भी यही सोचते होंगे कि भगवान ही बचाए पुलिस के चक्‍कर से। लेकिन यहां बात हो रही है पुलिस थानों की। पुरानी फिल्‍मों में पुलिस थाने ऐसे दिखाए जाते थे जिनमें कई सुविधाएं नदारद दिखती थीं। साथ ही पुलिसवालों को पुरानी जीप या बाइक पर चलते हुए दिखाया जाता था। लेकिन आज देश भर में ज्‍यादातर थानों के हालात बदल चुके हैं। कई थानों में तो अब आधुनिक गाड़‍ियां और तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। ऐसे में आज यह कल्‍पना करना भी मुश्किल है कि कोई थाना बिना गाड़ी या बिना मोबाइल फोन के हो सकता है। लेकिन देश में ऐसे कई थाने अब भी हैं जिनके पास न तो अपने वाहन हैं और न ही वायरलेस सेट। जी हां, केंद्र सरकार ने खुद लोकसभा में इस बात की जानकारी दी है।

देश में 63 पुलिस थाने ऐसे हैं जिनके पास अपना कोई वाहन नहीं है। मंगलवार को यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में दी है। उन्होंने एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए बताया कि देश में 628 पुलिस थाने ऐसे भी हैं, जिनके पास टेलीफोन कनेक्शन नहीं है। वहीं, 285 पुलिस थानों के पास वायरलेस सेट या मोबाइल फोन नहीं है। नित्यानंद राय ने सदन में बताया कि देश में करीब 17,535 पुलिस थाने संचालित किए जा रहे हैं।

हंगामे की भेंट चढ़ती सदन की कार्यवाही

आपको बता दें, मौजूदा वक्त में संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है। ऐसे में विपक्ष तमाम मुद्दों को लेकर सदन में हंगामा कर रहा है। साथ ही सदन की कार्यवाही में भी बाधा पहुंचा रहा है। कई बार स्थिति काबू बाहर होने पर सदन को स्थगित करने की नौबत भी बन चुकी है। वहीं, मंगलवार को दोनों सदनों में राहुल से माफी की मांग को लेकर हंगामा हुआ। भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी से लंदन में भारत की छवि खराब करने को लेकर माफी की मांग की तो कांग्रेस ने अदाणी मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश की।

संसद में हंगामा, सदन स्थगित

लोकसभा और राज्यसभा में भाजपा नेताओं द्वारा राहुल गांधी से माफी मांगने के नारों और विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। वहीं, विपक्ष ने संसद और उसके बाहर अदाणी मामले में जेपीसी की मांग को लेकर विरोध किया।
पीएम मोदी ने वरिष्ठ नेताओं संग बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए आज वरिष्ठ नेताओं संग बैठक की। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर, किरेन रिजिजू, अनुराग ठाकुर और नितिन गडकरी सहित शीर्ष मंत्री इस बैठक में मौजूद रहे।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग