‘नई वास्तविकताओं’ को स्वीकार किए बिना यूक्रेन में कोई शांतिपूर्ण समाधान संभव नहीं: रूस

रूस ने कहा है कि नई वास्तविकताओं को स्वीकार किए बिना यूक्रेन में कोई शांतिपूर्ण समाधान संभव नहीं है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि शत्रुता समाप्त करने के संबंध में रूस की स्थिति जाहिर है।

 क्रेमलिन ने मंगलवार को कहा कि स्थिति की ‘नई वास्तविकताओं’ को ध्यान में रखे बिना यूक्रेन में शांतिपूर्ण समाधान संभव नहीं है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि शत्रुता समाप्त करने के संबंध में रूस की स्थिति ‘जाहिर है।’
रूसी सेना के दावे को स्वीकार करे यूक्रेन

रूस ने बार-बार कहा है कि यूक्रेन को उसके चार क्षेत्रों पर रूसी सेना के दावे को स्वीकार करने की आवश्यकता होगी, जिस पर वह आंशिक रूप से कब्जा किया है। हालांकि, इन दावों को यूक्रेन और पश्चिमी देशों द्वारा अवैध रूप से खारिज कर दिया गया है।

24 घंटे के अंदर 220 यूक्रेनी सैनिकों को मारने का दावा

बता दें, रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा था कि यूक्रेन के पूर्वी दोनेस्क क्षेत्र में हमले की कार्रवाई जारी रहेगी। मंत्रालय ने 24 घंटे के अंदर 220 यूक्रेनी सैनिकों को मारने का भी दावा किया। वहीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि पूर्वी शहर बखमुत के पास लड़ाई में एक हफ्ते से भी कम समय में 1100 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। 

500 से अधिक रूसी सैनिकों को मारने का दावा

इससे एक दिन पहले, यूक्रेन ने दावा किया था कि 500 से अधिक रूसी सैनिक 24 घंटे की अवधि में या तो मारे गए या घायल हुए हैं। रूसी सैनिक बखमुट पर नियंत्रण के लिए लड़ाई लड़ रहे थे।
जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं पुतिन

बता दें, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में सितंबर में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग ले सकते हैं, लेकिन इस बारे में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है। यह जानकारी पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने सोमवार को दी।

यह पूछे जाने पर कि भारत में होने वाले शिखर सम्मेलन में क्या पुतिन भाग ले सकते हैं, पेस्कोव ने कहा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने पेस्कोव के हवाले से कहा है कि लेकिन इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

पेस्कोव ने कहा कि रूस जी-20 प्रारूप में अपनी पूर्ण भागीदारी जारी रखे हुए है। हम इसे बनाए रखने की इच्छा रखते हैं। इंडोनेशिया के बाली में पिछले साल हुए जी-20 नेताओं के मंच पर रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उसके विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने किया था। जी-20 के सदस्य देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होना है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग