पाकिस्तान हुआ कंगाल, कैसे चुकाएगा 2.44 बिलियन डॉलर का विदेशी कर्ज

Pakistan News द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार जुलाई 2023 के चालू महीने के लिए पाकिस्तान का विदेशी ऋण भुगतान 2.44 बिलियन अमेरिकी डॉलर है जिसमें चीन का 2.07 बिलियन अमेरिकी डॉलर का गैर-गारंटी वाला ऋण भी शामिल है। इसके अलावा पाकिस्तान को फ्रांस को 2.85 मिलियन अमेरिकी डॉलर और जापान को 4.57 मिलियन अमेरिकी डॉलर का विदेशी ऋण चुकाना है।
पाकिस्तान हुआ कंगाल, कैसे चुकाएगा 2.44 बिलियन डॉलर का विदेशी कर्ज 

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की आर्थिक हालत किसी से छिपी नहीं है। पाकिस्तान ने अपनी आर्थिक हालत सुधारने के लिए कई बिलियन डॉलर का कर्ज लिया हुआ है। हालांकि, अब पाकिस्तान को जुलाई 2023 में 2.44 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाना है।

द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, जुलाई 2023 के चालू महीने के लिए पाकिस्तान का विदेशी ऋण भुगतान 2.44 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें चीन का 2.07 बिलियन अमेरिकी डॉलर का गैर-गारंटी वाला ऋण भी शामिल है।

सऊदी अरब को 195 मिलियन डॉलर का करना है भुगतान

चीन से एक अरब डॉलर की सुरक्षित जमा राशि भी देय है, इसलिए पाकिस्तान और चीन वर्तमान में जारी महीने के भीतर लगभग 3 अरब डॉलर के द्विपक्षीय ऋण पर काम कर रहे हैं। द न्यूज इंटरनेशनल को उपलब्ध कराई गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान को चालू माह के लिए सऊदी अरब को 195 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा।
चीन, जापान और फ्रांस को देना है इतना ऋण

द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, पाकिस्तान को मूलधन और मार्कअप भुगतान सहित गारंटीशुदा द्विपक्षीय ऋणों में चीन को लगभग 363 मिलियन अमेरिकी डॉलर चुकाने की आवश्यकता है। इसके अलावा पाकिस्तान को फ्रांस को 2.85 मिलियन अमेरिकी डॉलर और जापान को 4.57 मिलियन अमेरिकी डॉलर का विदेशी ऋण चुकाना है।
द न्यूज इंटरनेशनल ने जारी की रिपोर्ट

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, गारंटीकृत द्विपक्षीय ऋण श्रेणी में पाकिस्तान को चीन को मूलधन और मार्कअप के रूप में 402 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान चालू माह में करना होगा। साथ ही प्रतिबद्धता शुल्‍क के रूप में पाकिस्‍तान को चालू वित्‍त वर्ष 2023-24 के दौरान 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना देना होगा। इसलिए चालू महीने के दौरान जुलाई 2023 में कुल द्विपक्षीय भुगतान 513.32 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।
40 मिलियन अमेरिकी डॉलर का करना होगा पाकिस्तान को भुगतान

पाकिस्तान को मौजूदा महीने में 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर के यूरो के ब्याज भुगतान के रूप में भुगतान करना होगा। पाकिस्तान को मौजूदा महीने में वाणिज्यिक बैंकों को 9 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा। सुरक्षित चीनी जमा के रूप में कुल भुगतान 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जिसमें सैद्धांतिक रूप से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर और मार्कअप में 33 मिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल हैं।

द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, पाकिस्तान ने चीन से सुरक्षित जमा बक्सों में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की राशि जमा करने की अनुमति मांगी है, लेकिन उसे ब्याज के रूप में 33 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करना होगा।
आईएमएफ को चुकाने हैं 189.67 मिलियन डॉलर

इसके अलावा पाकिस्तान को आईएमएफ को 189.67 मिलियन अमेरिकी डॉलर का बकाया ऋण चुकाना है, जिसमें 165.02 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मूल राशि और 24.65 मिलियन अमेरिकी डॉलर का मार्कअप शामिल है। नया पाकिस्तान प्रमाणपत्र के कारण, पाकिस्तान को मूलधन और मार्कअप राशि के रूप में 46 मिलियन अमेरिकी डॉलर चुकाने होंगे।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग