बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर के आदर्शों के अनुरूप चल रही है मध्यप्रदेश सरकार: मुख्यमंत्री श्री चौहान

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश में महिला सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उनके बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ के संकल्प से निरंतर बहन-बेटियाँ सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं। मैंने मध्यप्रदेश के सभी 52 जिले घूमे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में जनता की खुशहाली के लिए हर जगह अद्भुत कार्य हो रहे हैं, जिन्हें मैं गिना नहीं सकता। बहन-बेटियों के कल्याण के लिए मध्यप्रदेश में अनेक योजनाएँ संचालित हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना और अब लाड़ली बहना योजना अनूठी योजनाएँ हैं। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने देश को संविधान रूपी अमूल्य उपहार दिया। हमें उनके जीवन चरित्र का अनुकरण कर मध्यप्रदेश को आगे ले जाना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर के आदर्शों के अनुरूप मध्यप्रदेश सरकार चल रही है। आज उनकी 132वीं जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूँ। हम उनके द्वारा बनाए गए संविधान और दिए गए सामाजिक न्याय के आदर्शों पर चल कर प्रदेश को आगे बढ़ाएंगे। बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर के पंच-तीर्थ स्थलों को मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में जोड़ा जाएगा। मऊ में साढ़े 3 एकड़ भूमि पर धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा। राज्यपाल श्री पटेल और मुख्यमंत्री श्री चौहान आज खरगोन जिले के महेश्वर में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह एवं लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए।



उन्होंने 12 करोड़ 19 लाख 18 हजार रूपये के अधो-संरचना विकास कार्य-मातमूर और 10 करोड़ की लागत वाले 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मण्डलेश्वर का 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल में उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। साथ ही विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितलाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महेश्वर तहसील के करही टप्पा को तहसील बनाने, बलवाड़ा और कालकूट को टप्पा का दर्जा देने, कटरगाँव उप स्वास्थ्य केन्द्र का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन और कसरावद-पिपलगोंद मार्ग निर्माण की घोषणा की। कार्यक्रम का शुभारंभ बेटियों के पूजन से हुआ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महेश्वर का गौरवशाली इतिहास रहा है। माँ अहिल्या बाई होलकर ने विभिन्न मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया और मानव सेवा के उत्कृष्ट कार्य किए। श्री चौहान ने घोषणा की कि महेश्वर के गौरवशाली इतिहास और माँ अहिल्या के कार्यों को रेखांकित करते हुए माँ देवी अहिल्या बाई लोक बनाया जाएगा, जिससे उनके आदर्शों, कार्यों को लोग जाने और अनुकरण कर सकें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बहन, बेटियों के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए निरंतर कार्य हो रहा है। लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की गई, जिसके माध्यम से बेटियों को समय-समय पर शिक्षा के लिए राशि और 21 वर्ष की आयु होने पर एक लाख रूपये की राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में सरकार गरीब बेटियों की शादी करवाती है। संबल योजना में 16 हजार रूपये प्रसूति सहायता दी जाती है। बहनों के सशक्तिकरण के लिए पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन में 50% आरक्षण है। बहनों को पुलिस की भर्ती में 30% और शिक्षकों की भर्ती में 50% आरक्षण दिया गया है। जमीन, जायदाद की रजिस्ट्री बहनों के नाम कराने पर केवल 1% स्टांप शुल्क लिया जाता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहनों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की गई है। योजना में गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवार की बहनों को प्रतिमाह 1000 रूपये की सहायता आगामी 10 जून से मिलना प्रारंभ हो जाएगी। इसके लिए परिवार की सालाना आय ढाई लाख रूपए से अधिक न हो, परिवार में 5 एकड़ से अधिक भूमि न हो और कोई 4 पहिया वाहन न हो। योजना का लाभ 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की बहनों को दिया जाएगा। वृद्धावस्था पेंशन की राशि भी बढ़ा कर 1000 रूपये की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिया कि योजना का लाभ लेने से कोई बहन न छूटे, सबके फॉर्म भर जाएँ और सभी का नि:शुल्क ई-केवाईसी करा दिया जाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शराब के सभी अहाते बंद कर दिए गए हैं। नशा मुक्ति के लिए नैतिक आंदोलन चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के समुचित क्रियान्वयन और सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए गाँव-गाँव में लाड़ली बहना सेना बनाई जा रही है।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, जनजाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी, बड़ी संख्या में बहनें और जन-सामान्य उपस्थित थे। स्वागत भाषण सांसद श्री गजेंद्र सिंह पटेल ने दिया।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग