बारहवीं के बाद इन डिप्लोमा कोर्सेज में हैं रोजगार की असीम संभावनाएं

बारहवीं के बाद डिप्लोमा कर कर तुरंत पाएं रोजगार।

देशभर में सभी बोर्ड धीरे-धीरे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर रहे हैं। 12वीं करने के बाद स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता के मन में तरह-तरह के सवाल उभरते हैं। अपने बच्चों के भविष्य को लेकर वे सोचते हैं कि कौन-सा ऐसा कोर्स कराया जाए जिससे आगे चलकर उनका बच्चा बेरोजगार न रहे और भविष्य में नयी ऊँचाइयों को छुए। हम यहाँ कुछ ऐसे ही डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं। इन डिप्लोमा कोर्सेज को करने के बाद आपके पास रोजगार के कई विकल्प तुरंत ही खुल जायेंगे। इन कोर्सेज को करने के बाद आप इन क्षेत्रों में अपने सफल कैरियर का निर्माण कर सकते हैं।

Diploma Courses After 12th: डिप्लोमा इन फार्मेसी (डीफार्मा)

डीफार्मा कोर्स 2 वर्षीय होता है। इसको करने के लिए उम्मीदवार ने 12 कक्षा पीसीएम या पीसीबी से उत्तीर्ण किया हो। कई संस्थान इस कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से देते हैं तो कई कॉलेजेस में मेरिट के आधार पर भी प्रवेश दिया जाता है। यह कोर्स करने के बाद आपको विभिन्न मेडिसिन कंपनियों में तुरंत ही नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा आप इस कोर्स को करके खुद का मेडिकल स्टोर या दवाइयों की कंपनी खोल सकते हैं।

Diploma Courses After 12th: होटल मैनेजमेंट

12वीं के बाद आप डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए होटल, क्लब, रेस्टोरेंट, क्रूज जहाज, किचन मैनेजमेंट में नौकरी की भरमार होगी। इसके साथ आप नौसेना में हॉस्पिटैलिटी सर्विस और एयरलाइन कैटरिंग के क्षेत्र में भी कैरियर संवार सकते हैं। उच्च पदों पर पहुंचने के लिए आप होटल मैनेजमेंट में स्नातक करके और भी क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
Diploma Courses After 12th: कंप्यूटर साइंस

वर्तमान समय में कोई भी कार्य कंप्यूटर के बिना असंभव होता है। बड़े-बड़े काम कंप्यूटर पर एक कमांड के जरिये कंट्रोल किए जाते है। अगर आपका पसंदीदा विषयों में से कंप्यूटर है तो आप 12वीं के बाद कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कर सकते हैं। इस क्षेत्र में डिप्लोमा करने के बाद आपको विभिन्न आईटी, सीएस एवं एमएनसी कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल सकती है।
Diploma Courses After 12th: एनीमेशन

12वीं के बाद आप एनीमेशन में डिप्लोमा करने के पश्चात इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। इस डिप्लोमा कोर्स को करने के पश्चात् आपके पास फिल्म प्रोडक्शन हाउस, टीवी चैनल, ऐड एजेंसी, गेम इंडस्ट्री, डिजिटल मेकिंग फिल्म प्रोडक्शन हाउस, पोस्ट प्रोडक्शन हाउस, वेब इंडस्ट्री आदि क्षेत्रों में रोजगार के बहुत से विकल्प उपलब्ध होंगे। इसके साथ आप इस क्षेत्र में फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हैं।
Diploma Courses After 12th: आईटीआई

इस कोर्स को छात्र 10वीं के बाद ही कर सकते हैं। आईटीआई में डिप्लोमा हासिल करने के बाद आप विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भी एलिजिबल हो जाते हैं। इस कोर्स के दौरान विभिन्न ट्रेड के अंतर्गत रोजगारपरक चीजों का अध्ययन कराया जाता है। इनको सीखकर आप खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आईटीआई पास छात्रों को इंडियन आर्मी, भारतीय रेलवे, ऑयल एवं नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड में भी रोजगार मिलने का चांस रहता है।
Diploma Courses After 12th: नर्सिंग

12वीं के बाद आप नर्सिंग इन डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद हेल्थ सेक्टर में आपके लिए रोजगार की कमी नहीं होगी। अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद का क्लीनिक भी खोल सकते हैं। इसके अलावा आप प्राइवेट अस्पताल एवं क्लीनिक्स में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा कई सरकारी नौकरियों के लिए भी आप योग्यता धारण कर लेते हैं। सरकारी भर्ती निकलने पर आप उनमें अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग