बिना इंटरनेट और मीटिंग लिंक के भी बनेगा काम, iPhone पर ऐसे कर सकते हैं Conference Call फीचर का इस्तेमाल

आईफोन यूजर के लिए कॉन्फ्रेंस कॉल की सुविधा आती है। कॉन्फ्रेंस कॉल वर्चुअल कॉलिंग से अलग होती है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होती है।

नॉर्मल कॉलिंग से अलग कॉन्फ्रेंस कॉल में मल्टीपल पार्टिसिपेंट को जुड़ने का मौका मिलता है। रियल टाइम में नॉर्मल कॉल पर ही मल्टीपल यूजर जुड़ जाएं तो यह कॉल कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल जाती है। यानी कि यूजर को नॉर्मल कॉल कट करने की जरूरत भी नहीं होती और आसानी से वह कॉन्फ्रेंस कॉल का हिस्सा बन जाता है।

वर्चुअल मीटिंग से ज्यादा सुविधाजनक

कॉन्फ्रेंस कॉल में में वर्चुअल मीटिंग की तरह किसी जॉइनिंग लिंक की जरूरत भी नहीं होती। इतना ही नहीं, यूजर के लिए यह सुविधा बिना इंटरनेट के उपलब्ध रहती है। यही वजह है कि हर यूजर कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए अपनी जरूरी बातों को करना सहूलियत भरा समझता है।



हालांकि, कॉन्फ्रेंस कॉल के लिए यूजर के अलावा के अलावा कम से कम दो और लोगों की जरूरत होती है। यूजर को एंड्रॉइड के अलावा आईओएस में भी यह सुविधा मिलती है। अगर आप भी आईओएस ओपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं तो जरूरी मीटिंग के लिए कॉन्फ्रेंस कॉल के ऑप्शन पर जा सकते हैं।
आईफोन यूजर ऐसे कर सकते हैं कॉन्फ्रेंस कॉलकॉन्फ्रेंस कॉल के लिए सबसे पहले आईफोन में Phone app को ओपन करना होगा।
जिस कॉन्टेक्ट के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करना होगा।
जैसे ही कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट कर कॉल करते हैं, स्क्रीन पर + आइकन पर टैप करना होगा।
इसके बाद जिस दूसरे कॉन्टेक्ट को कॉन्फ्रेंस कॉल का हिस्सा बनाना चाहते हैं उसका नंबर डायल करना होगा।
दूसरा कॉल कनेक्ट होते ही ‘merge calls’के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
कॉल मर्ज करते ही आपके दोनों कॉन्टेक्ट एक ही कॉल का हिस्सा बन जाते हैं।

यानी यूजर के अलावा दो लोग कॉन्फ्रेंस कॉल का हिस्सा बन जाते हैं। इसी तरह दूसरे यूजर्स को जोड़ने के लिए पहले वाले ही प्रॉसेस को फॉलो करना होगा। स्क्रीन पर + आइकन पर टैप करना होगा।

इसके बाद कॉन्टेक्ट जोड़ने के लिए कॉन्टेक्ट को सेलेक्ट कर कॉल कनेक्ट करना होगा। कॉल कनेक्ट होते ही ‘merge calls’के ऑप्शन पर टैप करना होगा।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग