भारतीय बैंकों के लिए कारोबारी माहौल में हो रहा है सुधार

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच ने आज कहा कि भारतीय बैंकों के लिए कारोबारी माहौल में सुधार हो रहा है। फिच ने बैंकों के लिए कारोबारी माहौल को मजबूत करने का कारण नए कोविड-19 महामारी से जुड़े आर्थिक जोखिमों में कमी को बताया है। इसके अलावा फिच ने यह भी कहा कि भारत के बैंकों को जीएसटी और डिजिटलीकरण से लाभ होगा।

    भारतीय बैंकों के लिए कारोबारी माहौल में हो रहा है सुधार: Fitch

     वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच (Fitch) ने आज कहा कि भारतीय बैंकों के लिए परिचालन माहौल मजबूत हुआ है। फिच ने इसका कारण बताते हुए कहा कि बैंकों का परिचालन माहौल मजबूत होने के पीछे कोविड-19 महामारी से जुड़े आर्थिक जोखिमों का कम होना है।

    OE में फिच ने किया था बदलाव

    फिच ने मार्च 2020 में भारतीय बैंकों के लिए अपने OE (ऑपरेटिंग एनवायरनमेंट) मिड-पॉइंट स्कोर को यह आकलन करने के बाद ‘बीबी+’ से संशोधित कर ‘बीबी’ कर दिया कि महामारी के कारण बैंक सेक्टर के सामने मौजूदा OE तनाव खराब होने की संभावना है।

    फिच ने कहा कि

    भारतीय बैंकों के लिए परिचालन वातावरण मजबूत हुआ है क्योंकि कोविड-19 महामारी से जुड़े आर्थिक जोखिम कम हो गए हैं। भारत इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ था, लेकिन इससे जुड़े खतरे अब कम हो गए हैं। महामारी संबंधी जोखिमों में कमी के साथ-साथ पूंजी बफर भी मजबूत हुआ है

    जीएसटी और डिजिटलीकरण से बैंकों को होगा लाभ

    फिच को उम्मीद है कि वस्तु एवं सेवा कर और तेजी से डिजिटलीकरण (भुगतान प्रणाली सहित) जैसी पहलों के माध्यम से एसएमई क्षेत्र के क्रमिक औपचारिकीकरण से बैंकों को लाभ होगा, जिससे इस बड़े हिस्से के लिए जोखिम के स्वीकार्य स्तर पर सेवाएं प्रदान करने की संभावनाओं में सुधार होगा।

    मार्च 2026 तक जीडीपी का अनुमान 6.4 प्रतिशत

    मई में, फिच ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को ‘बीबीबी-/स्टेबल’ पर रखा था। मार्च 2026 (FY23-FY25) तक तीन वर्षों में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि औसतन 6.4 प्रतिशत सालाना होने का अनुमान है, जो भारत को रेटेड पोर्टफोलियो में सबसे तेजी से बढ़ने वाले संप्रभु देशों में से एक बना देगा।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग