भारत ने 7 साल बाद टेस्ट में किया धमाल, Asia के बाहर हासिल की एक पारी और रन से सबसे बड़ी जीत

 यशस्वी ने अपने डेब्यू टेस्ट में 171 रन की शानदार पारी खेली। साथ ही कप्तान रोहित ने 103 रन लगाकर शतक जड़ा। भारत ने पांच विकेट हाथ में रहते हुए 421 पर अपनी पारी घोषित की। अश्विन ने अपनी दमदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज की टीम के छक्के छुड़ाए। एशिया के बाहर भारत ने सबसे एक पारी से सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में स्पिनर्स के बेहतरीन प्रदर्शन और यशस्वी के साथ कप्तान रोहित (Yashasvi-Rohit) के शतक की बदौलत एक पारी और 141 रन से यह मैच अपने नाम किया। भारत ने पांच विकेट हाथ में रहते हुए 421 पर अपनी पारी घोषित की। पहली पारी में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 150 पर ऑलआउट हो गई, जिसमें अश्विन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।
पहली बार किया ये कारनामा,5 विकेट लेकर मचाया कहर
यशस्वी ने रचा इतिहास-

भारत की बल्लेबाजी की बात करें तो यशस्वी ने अपने डेब्यू टेस्ट में 171 रन की शानदार पारी खेली। साथ ही कप्तान रोहित ने 103 रन लगाकर शतक जड़ा। दोनों ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड तोड़ 229 रन की साझेदारी की। कोहली (Virat Kohli) ने 76 रन का योगदान दिया।

इसी तरह दूसरी पारी में भी अश्विन ने अपनी दमदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज की टीम के छक्के छुड़ाए और कुल मैच में 131 रन देकर 12 विकेट लिए। इसकी बदौलत भारत ने 7 सालों बाद टेस्ट में एक पारी से जीत हासिल की है।

भारत की एक पारी से जीत-

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जब भारत ने एशिया के बाहर किसी टीम को एक पूरी पारी से हराया है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आज की विश्व चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया का नाम है। देखिए इन टीमों के नाम-

भारत ने 1978 में सिडनी में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट में पूरी पारी और 2 रन से जीत हासिल की थी।
भारत ने लंबे इंतजार के बाद 2002 में हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी और 46 रन से मैच अपने नाम किया था।
फिर 2005 में बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ एक पारी और 90 रन से जीत का सेहरा अपने सर बांधा था।
भारत ने एक बार फिर 11 साल बाद वेस्टइंडीज को 2016 में नॉर्थ साउंड में एक पारी और 92 रन से हराया था।
और अब आखिरी बार एक पारी और 141 रन से रोसो में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही सबसे बड़े मार्जिन से जीत दर्ज की।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग