महिला सशक्तिकरण पर मंत्रिस्तरीय सम्मेलन, PM मोदी बोले- ‘जब महिलाएं समृद्ध होती हैं, तो दुनिया समृद्ध होती है’

भारत की जी 20 अध्यक्षता (G-20) के हिस्से के रूप में गुजरात की राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में महिला सशक्तिकरण पर मंत्रिस्तरीय सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ( PM Modi) वर्चुअली संबोधित किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विकास को गति देता है और उन्हें सशक्त बनाने का सबसे प्रभावी तरीका महिला-नेतृत्व वाला विकास दृष्टिकोण है।
महिला सशक्तिकरण पर मंत्रिस्तरीय सम्मेलन, PM मोदी बोले- ‘जब महिलाएं समृद्ध होती हैं, तो दुनिया समृद्ध होती है’

HIGHLIGHTSPM मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित किया
महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विकास को गति देता है: पीएम मोदी
सहकारी आंदोलन की कई सफलता की कहानियां महिलाओं द्वारा संचालित: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी बुधवार को महिला सशक्तिकरण पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विकास को गति देता है और उन्हें सशक्त बनाने का सबसे प्रभावी तरीका ‘महिला-नेतृत्व वाला विकास दृष्टिकोण’ है।

‘जब महिलाएं समृद्ध होती हैं, तो दुनिया समृद्ध होती है’

महिला सशक्तिकरण पर पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब महिलाएं समृद्ध होती हैं, तो दुनिया समृद्ध होती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विकास को गति देता है। शिक्षा तक उनकी पहुंच वैश्विक प्रगति को प्रेरित करती है। महिलाओं का नेतृत्व समावेशिता को बढ़ावा देता है और उनकी आवाज सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करती है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने का सबसे प्रभावी तरीका महिला-नेतृत्व वाला विकास दृष्टिकोण है। भारत इस दिशा में प्रगति कर रहा है।
गुजरात में डेयरी क्षेत्र से 36 लाख महिलाएं जुड़ी

सहकारी आंदोलन का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे सहकारी आंदोलन की कई सफलता की कहानियां महिलाओं द्वारा संचालित हैं। उन्होंने इसका एक उदाहरण पेश करते हुए कहा, गुजरात राज्य में डेयरी क्षेत्र से है। गुजरात में डेयरी क्षेत्र से 36 लाख महिलाएं जुड़ी हैं।
भारत में महिलाओं का नेतृत्व..

विशेष रूप से, जहां तक भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले यूनिकॉर्न का संबंध है, ऐसे यूनिकॉर्न का संयुक्त मूल्य 40 बिलियन डॉलर से अधिक है। हालांकि, हमारा लक्ष्य एक ऐसा स्तरीय मंच तैयार करना होना चाहिए जहां उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाएं आदर्श बन जाएं।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत की अध्यक्षता में महिला सशक्तिकरण पर एक नया कार्य समूह स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। गांधीनगर में आपके अथक प्रयास दुनिया भर की महिलाओं को अपार उम्मीदें और आत्मविश्वास देंगे।
70% ऋण महिलाओं को स्वीकृत किए गए PM मुद्रा योजना

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास हमारे लिए एक प्रमुख प्राथमिकता रही है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लगभग 70% ऋण महिलाओं को स्वीकृत किए गए हैं। इसी तरह, स्टैंड अप इंडिया के तहत 80% लाभार्थी महिलाएं हैं जो ग्रीनफील्ड परियोजनाओं के लिए बैंक ऋण ले रही हैं।
46% निर्वाचित प्रतिनिधि महिलाएं

PM मोदी ने जानकारी दी की लोकतंत्र की इस जननी में भारतीय संविधान द्वारा शुरू से ही महिलाओं सहित सभी नागरिकों को वोट देने का अधिकार समान रूप से दिया गया था। चुनाव लड़ने का अधिकार भी समान आधार पर दिया गया। 14 लाख की आबादी के साथ, भारत में ग्रामीण स्थानीय निकायों में 46% निर्वाचित प्रतिनिधि महिलाएं हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग