मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अमर शहीद मदनलाल ढींगरा के बलिदान दिवस पर किया नमन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अमर शहीद मदन लाल ढींगरा के बलिदान दिवस पर नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में अमर शहीद श्री ढींगरा के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

अमर शहीद स्वतंत्रता सेनानी श्री मदनलाल ढींगरा का जन्म 18 सितंबर, 1883 को पंजाब प्रांत में हुआ। उन्होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन में उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लिया। लंदन में श्री ढींगरा प्रख्यात राष्ट्रवादी विनायक श्री दामोदर सावरकर एवं श्री श्यामजी कृष्ण वर्मा के संपर्क में आए। वहाँ के सभी देशभक्त श्री खुदीराम बोस, श्री कन्हाई लाल दत्त, श्री सतिंदर पाल और श्री काशी राम जैसे क्रांतिकारियों को मृत्युदंड दिए जाने से क्रोधित थे। परिणाम स्वरूप इंडियन नेशनल एसोसिएशन के वार्षिक उत्सव में श्री ढींगरा ने सर विलियम कर्जन वायली पर गोलियाँ दाग दीं। जुलाई, 1909 को श्री मदनलाल ढींगरा के केस की सुनवाई के बाद 17 अगस्त, 1909 को ब्रिटिश सरकार द्वारा उन्हें फाँसी दे दी गई।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग