राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के PET PST राउंड में लाने होंगे ये डॉक्यूमेंट

Rajasthan Police Constable Result 2022: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम बहुत जल्द जारी हो सकता है। नतीजे जुलाई माह के अंत में या अगस्त की शुरुआत में जारी हो सकते हैं। राजस्थान पुलिस परीक्षा परिणाम घोषित होने पर अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in व recruitment2.rajasthan.gov.in पर देख सकेंगे। यह भर्ती परीक्षा 13 से 16 मई 2022 तक व 2 जुलाई को हुई थी। इसके जरिए कांस्टेबल के 4388 पद भरे जाएंगे। लिखित परीक्षा के कटऑफ से अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) एवं माप तोल के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी में आपको कुछ डॉक्यूमेंट लाने होंगे। अच्छा रहेगा कि आप अभी से इन डॉक्यूमेंट्स को तैयार कर लें। यहां देखें लिस्ट

अभ्यर्थियों को पीईटी पीएसटी में निम्न ऑरिजनल सर्टिफिकेट व उनकी सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी लानी होगी।
– शैक्षणिक योग्यता के सर्टिफिकेट
– आयु प्रमाण पत्र (अगर शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र पर आयु छपी न हो तो)
– अगर अभ्यर्थी एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग से संबंधित है तो अपना जाति प्रमाणपत्र।
– आर्थिक पिछड़ा वर्ग के आवेदक आवेदन वर्ष से पहले के वित्तीय वर्ष यानी वर्ष 2020-2021 की आय का ऑनलाइन जारी प्रमाण पत्र पेश करेंगे।
– आवेदक अगर राजकीय कर्मचारी है तो राजकीय कर्मचारी होने का प्रमाण पत्र एवं नियोक्ता द्वारा जारी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट।
– आवेदक अगर कर्तव्य का पालन करते हुए मारे गए मृतक पुलिस अधिकारी या कर्मचारी का आश्रित है तो उसकी संतान होने का सर्टिफिकेट।
– अंतिम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने वाली संस्था के प्रधानाचार्य द्वारा जारी किया हुआ चरित्र प्रमाण पत्र एवं दो स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों (रिश्तेदारों के अलावा) द्वारा जारी किए गए कैरेक्टर सर्टिफिकेट, जो 6 माह से ज्यादा पुराना न हो, होना चाहिए।

– टीएसपी क्षेत्र से संबंधित सर्टिफिकेट
– अगर परीक्षा शुल्क में छूट ली है तो मूल आवेदन पत्र की फोटो प्रति व आय का प्रमाण पत्र।
– आवेदन से संबंधित सूचना के लिए विभाग द्वारा चयन के बाद तय आवेदन पत्र भरवाया जाएगा जिसमें चिपकाने के लिए स्वयं के दो 4.5*3.5 सेमी के कल फोटो चाहिए होंगे।
– विधवा के मामले में उसे अपनी पति की मृत्यु का सर्टिफिकेट पेश करना होगा। विछिन्न विवाह के मामले में पति से अलग होने का दस्तावेज जमा कराना होगा।
– कांस्टेबल ड्रावर के लिए स्थाई ड्राइविंग लाइंस (LMV / HMV) जो कि भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने से कम से कम एक साल पहले का हो की मूल प्रति।
– एनसीसी, होमगार्ड व पुलिस से संबंधित विषयों में डिप्लोमा/ उपाधि प्राप्त करने के प्रमाण पत्र।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल सामान्य व पुलिस दूरसंचार के लिए पीईटी 30 अंक और कांस्टेबल चालक कांस्टेबल बैंड के लिए पीईटी 20 अंक का होगा। पुरुष अभ्यर्थियों को पीईटी में 5 किमी की दौड़ लगानी होगी जिसके लिए उन्हें 25 मिनट का समय दिया जाएगा। महिला अभ्यर्थियों को 5 किमी की दौड़ के लिए 35 मिनट का समय दिया जाएगा। ट्राइबल सब प्लान क्षेत्र के अनुसूचित जाति व अनुजनजाति के अभ्यर्थियों को 5 किमी की दौड़ के लिए 30 मिनट का समय दिया जाएगा।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग