लाड़ली बहना योजना से प्रदेश में हो रही है सामाजिक क्रांति : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों के सशक्तीकरण को नया आयाम दिया है। अब लाड़ली बहना योजना प्रदेश में सामाजिक क्रांति कर रही है। यह योजना महिलाओं का जीवन बदलने का अभियान है। योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता मिलने के साथ परिवार में सम्मान और प्यार मिलेगा। एक समय था जब बेटा और बेटी में भेदभाव किया जाता था, माँ की कोख को कत्लगाह बना दिया गया था। सामाजिक जागरूकता और लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से सामाजिक परिवर्तन आया है। अब बेटियाँ वरदान बन गई हैं और उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर दिये जा रहे हैं। बेटियाँ, बेटों से अधिक परिवार की सेवा कर रही हैं। सरकार ने बेटियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएँ लागू की हैं। गरीब माँ-बाप बेटी को बोझ न समझे, इसलिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना में बेटियों के विवाह कराये जा रहे हैं। मेधावी बेटियों को छात्रवृत्ति तथा निःशुल्क शिक्षा की सुविधा दी जा रही है। हायर सेकेंड्री परीक्षा में गाँव में टाप करने वाली बेटी को ई-स्कूटी दी जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सीधी जिले के मझौली विकासखण्ड के ग्राम महखोर-हिनौता में लाड़ली बहना महासम्मेलन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी, आयुष्मान, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना और महिला स्व-सहायता समूहों को हितलाभ वितरण किये। मुख्यमंत्री ने मड़वास को तहसील बनाने और कॉलेज खोलने, निवास को उप तहसील बनाने, मड़वास चौकी को थाना बनाने तथा मझौली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 50 बिस्तरीय में उन्नयन करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 445 करोड़ 42 लाख रूपये लागत के 79 निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और 24 करोड़ 39 लाख रूपये लागत के 39 कार्यों का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब जमाना बदल गया है। महिलाएँ और बेटियाँ हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। मैं किसी भी हालत में बहनों का अपमान नहीं होने दूँगा।



बहन-बेटियों की ओर आँख उठाने वालों को जेल भेजा जायेगा। लाड़ली बहना योजना के आवेदन-पत्र भरे जा रहे हैं। सीधी जिले में 1 लाख 58 हजार से अधिक आवेदन भरे गये हैं। कलेक्टर हर पात्र बहन का आवेदन-पत्र भरवायें। इस योजना के आवेदन-पत्रों का मई माह में परीक्षण कर 10 जून को बहनों के खाते में 1000 रूपये की राशि जारी की जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तेन्दूपत्ता संग्राहकों को पानी की कुप्पी, जूते-चप्पल और छाते प्रदान किये जायेंगे। संग्राहक बहनों को साड़ी भी प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सिंचाई के विकास के लिए आज गोपद नदी में बाँध निर्माण का शिलान्यास हुआ है। जल जीवन मिशन से अब हर घर में नल से स्वच्छ पानी आयेगा।

सांसद सीधी श्रीमती रीती पाठक ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा लाड़ली बहना योजना के लिए क्षेत्र की सभी बहनों की ओर से आभार व्यक्त किया। योजना से लाभान्वित होने वाली बहनों ने विशाल राखी भेंट कर मुख्यमंत्री का आभार माना। विधायक धौहनी श्री कुंवर सिंह टेकाम ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्षेत्र के विकास के लिए कई सौगातें दी हैं। धौहनी का पिछड़ा क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है। गोंड सिंचाई परियोजना के दूसरे चरण से क्षेत्र के 75 गाँवों में सिंचाई की सुविधा मिलेगी। जनजातीय कल्याण एवं जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह, विधायक सर्वश्री केदारनाथ शुक्ल, शरदेन्दु तिवारी, सुभाष वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह सहित जन-प्रतिनिधि, बड़ी संख्या में बहनें एवं नागरिक उपस्थित थे।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग