लुंबिनी में साथ रहेंगे शेर बहादुर देउबा बुद्ध पूर्णिमा में नेपाल जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएममोदी जल्द ही नेपाल जा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 16 मई (बुद्ध पूर्णिमा) से पहले मोदी नेपाल में लुंबिनी की यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि इस यात्रा में पीएम मोदी काठमांडू नहीं जा सकते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी जल्द ही नेपाल के दौरे पर जा सकते हैं। दी हिंदू की एक रिपोर्ट बताती है कि 16 मई (बुद्ध पूर्णिमा) से पहले पीएम मोदी नेपाल में लुंबिनी की यात्रा पर जा सकते हैं। हालांकि इस यात्रा में पीएम मोदी काठमांडू नहीं जा सकते हैं। बता दें कि भगवान बुद्ध का जन्मस्थान यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में से एक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी के साथ नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा भी मोदी के साथ लुंबिनी जा सकते हैं।

4 साल बाद नेपाल जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी मौजूदा वक्त में यूरोप के दौरे पर हैं। जर्मनी का दौरा करने के बाद वह डेनमार्क जा रहे हैं। डेनमार्क के बाद उनका अगला पड़ाव फ्रांस है। मई में पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान जा सकते हैं। 2019 में दोबारा पीएम बनने के बाद से पीएम मोदी की यह पहली नेपाल यात्रा होगी। आखिरी बार मोदी मई 2018 में नेपाल दौरे पर गए थे। इस दौरे पर वह काठमांडू के साथ ही जनकपुर की यात्रा भी की थी।

बहुत दिनों से लुंबिनी जाना चाहते हैं मोदी?

रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी लुंबिनी के मंदिर में दीप प्रज्ज्वलन समारोह में भाग ले सकते हैं। विदेश मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारियों ने यात्रा व्यवस्था की टोह ली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी नई दिल्ली से कुशीनगर के उड़ान भरेंगे और उसके बाद वहां से लुंबिनी को जाएंगे। पीएम मोदी के लुंबिनी दौरे की योजना कई बार बनी है लेकिन कई कारणों से उसे स्थगित किया गया है। पिछले कुछ सालों में भारत और नेपाल के बीच संबंधों में खटास रहे हैं। देउबा सरकार के आने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य होते जा रहे हैं।

कौन होगा नेपाल में अगला दूत?

पीएम मोदी के नेपाल यात्रा के दौरान किसी द्विपक्षीय वार्ता की उम्मीद नहीं है। भारत सरकार नेपाल में अगले राजदूत की नियुक्ति को लेकर काम कर रही है। हाल तक विनय मोहन क्वात्रा नेपाल में भारत के राजदूत थे जो कि अब भारत के नए विदेश सचिव हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कई सीनियर अधिकारियों के नाम पर विचार किया जा रहा है जिन्होंने काठमांडू या उत्तर में काम कर चुके हैं और जिनकी नेपाली भाषा पर पकड़ हो।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग