सऊदी अरब से ले आए 14 खरब रुपये से ज्यादा का कर्ज

 शहबाज शरीफ से पहले पूर्व पाक पीएम इमरान खान ने भी सऊदी से कई बिलियन डॉलर का कर्ज लिया था। यहां तक कि एक बार सऊदी के अल्टीमेटम के बाद पाकिस्तान ने चीन से पैसे लेकर सऊदी का कर्ज चुकाया था।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में सरकार भले बदल गई हो लेकिन उसके हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। पैसों की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए एक बार फिर से सऊदी अरब ने हाथ आगे बढ़ाए हैं। खबर है कि सऊदी अरब पाकिस्तान को कई खरब रुपये का कर्ज देगा।

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को सऊदी अरब करीब आठ अरब डॉलर (1490349600000 पाकिस्तानी रुपया) का बड़ा पैकेज देने को तैयार हो गया है। इससे पाकिस्तान के घटते विदेशी मुद्रा भंडार और संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था को उबारने में मदद मिलेगी। एक मीडिया रिपोर्ट में रविवार को यह कहा गया।

मुद्रास्फीति की ऊंची दर, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, गहराता चालू खाते का घाटा और मुद्रा के कमजोर होने से पाकिस्तान आर्थिक चुनौतियों के बीच घिरा हुआ है। ‘द न्यूज’ की खबर में कहा गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ सऊदी अरब के दौरे पर गए थे, उसी दौरान यह समझौता हुआ।

इसमें तेल लिए आर्थिक मदद, जमा या सुकुक के जरिए अतिरिक्त धन और 4.2 अरब डॉलर की मौजूदा सुविधाओं को आगे ले जाना शामिल है। एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने तेल के लिए आर्थिक मदद 1.2 अरब से बढ़ाकर 2.4 अरब करने का प्रस्ताव किया था जिसे सऊदी अरब ने स्वीकार कर लिया।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग