समय पर होगा IDBI Bank का निजीकरण विनिवेश टालने की रिपोर्ट को सरकार ने बताया अफवाह

IDBI Bank आईडीबीआई बैंक का विनिवेश टाले जाने की रिपोर्ट को सरकार की ओर से गलत बताया गया है। साथ ही कहा है कि विनिवेश EoI के बाद के चरण में प्रवेश कर चुका है।

 सरकार की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि आडीबीआई बैंक का निजीकरण ट्रैक पर है और तय की रणनीति के मुताबिक कार्य चल रहा है। साथ ही उन सभी मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया, जिसमें बताया गया था कि बैंक का निजीकरण फिलहाल के लिए टाला जा सकता है।

बैंक के निजीकरण को लेकर सामने आई रिपोर्ट्स पर निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Department of Investment and Public Asset Management (DIPAM)) की ओर से कहा गया कि बैंक का विनिवेश ईओआई (EOI) के बाद के चरण में है।

दीपम के सचिव तुहिन कांता पांडे की ओर से ट्वीट किया गया कि कई ईओआई प्राप्त होने के बाद तय प्रोसेस के आधार पर बैंक के विनिवेश की प्रक्रिया चल रही है और यह ईओआई के बाद के चरण में है।


जनवरी में प्राप्त हुई थीं बोलियां

सरकार और एलआईसी की ओर से आईडीबीआई बैंक में 61 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की जा रही है और कई निवेशकों से सरकार को बोलियां (EoI) प्राप्त हुई थीं। मौजूदा समय में एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक का 94.72 प्रतिशत हिस्सा है और इस विनिवेश के बाद बैंक में हिस्सेदारी 34 प्रतिशत की रह जाएगी।

बता दें, विनिवेश के लिए जो भी बोलियां प्राप्त हुई है। सरकार की ओर से उनका सिक्योरिटी क्लीयरेंस और आरबीआई द्वारा फिट एंड प्रोपर क्लीयरेंस किया जा रहा है। साथ ही जिन निवेशकों ने बोलियां जमा कराई हैं, वे भी क्लीयरेंस सभी महत्वपूर्ण जानकारी सरकार और आरबीआई को उपलब्ध करा रहे हैं।

अगले वित्त वर्ष में हो सकता है विनिवेश

अधिकारियों के आशा है कि अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले अगले वित्त वर्ष की दूसरी छिमाही तक आईडीबीआई बैंक का विनिवेश हो सकता है। इसके बाद बैंक में सरकार के पास 15 प्रतिशत और एलआईसी के पास 19 प्रतिशत रह जाएगी।


Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग