साइक्लिस्ट सुश्री आशा मालवीय की साइकिल यात्रा का 15 अगस्त को नई दिल्ली में होगा समापन

देश के पर्यटन स्थलों में महिला सुरक्षा के लिए जागरूकता को लेकर राजगढ़ जिले की साइक्लिस्ट सुश्री आशा मालवीय द्वारा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर शुरू की गई साइकिल यात्रा अब अपने अंतिम चरण में है। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के प्रोत्साहन से हो रही साइकिल यात्रा में सुश्री आशा द्वारा अब तक 27 राज्य में 22 हजार 500 किलोमीटर की यात्रा की जा चुकी है जो 10 अगस्त को जयपुर से होते हुए 15 अगस्त तक नई दिल्ली पहुँचेगी। यहाँ साइकिल यात्रा का औपचारिक समापन होगा। सुश्री आशा नई दिल्ली से वापस भोपाल 30 अगस्त को साइकिल चला कर ही पहुँचेगी। 

प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों का प्रचार

पर्य़टन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव और मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि देश भ्रमण के दौरान सुश्री आशा द्वारा प्रदेश के पर्यटन गंतव्यों का प्रचार किया गया एवं प्रदेश शासन के महिला सशक्तिकरण अभियान की संदेशवाहक रहीं। सुश्री मालवीय ने टूरिज्म बोर्ड द्वारा केन्द्र सरकार के निर्भया फंड के तहत संचालित महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई है। सुश्री आशा को म.प्र. टूरिज्म बोर्ड ने एक बेहद आधुनिक जीपीएस युक्त हाइब्रिड साइकिल रोम-2 बतौर सहयोग सौंपी है। लंबी यात्रा की सुरक्षा को देखते हुए साइकिलिंग किट भी दी गई है। 

इन राज्यों में कर चुकी हैं भ्रमण

सुश्री आशा अभी तक मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू एवं कश्मीर राज्यों का सफर कर चुकी हैं।

टूरिज्म बोर्ड द्वारा मध्यप्रदेश के जिला राजगढ़ के खिलचीपुर की रहने वाली राष्ट्रीय एथलीट एवं पर्वतारोही सुश्री आशा राजूबाई मालवीय को साइकिल से देश भ्रमण करने के लिए साइकिल एवं साइकिलिंग किट प्रदान की गई थी।  एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर भोपाल से पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने यात्रा को फ्लेग ऑफ किया था। यात्रा का समापन 11 माह बाद 15 अगस्त को होगा।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग