हर आवासहीन गरीब को पट्टा देकर बनाया जायेगा भूमि मालिक: मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर आवासहीन गरीब व्यक्ति को आवास का पट्टा देकर मालिक बनाएंगे। कोई भी व्यक्ति घर बनाने के लिए जमीन के टुकडे़ से वंचित नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अभियान चला कर हजारों एकड़ जमीन माफियाओं के चंगुल से मुक्त कराई है। यह मुक्त कराई गई जमीन गरीब परिवारों को आवास के लिये बाँटी जाएगी। गरीबों को गाँवों में उपलब्ध शासकीय जमीन के पट्टे दिए जाएंगे। आवश्यकता पड़ी तो जमीन खरीद कर भी पट्टों का वितरण करेंगें। मुख्यमंत्री ने आज सीधी जिले के धौहनी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गोतरा में 142 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पट्टों का वितरण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं गरीबों का कल्याण कर जमाने को बदलने आया हूँ। हर गरीब को उसका हक मिलेगा। राज्य सरकार का संकल्प है कि ऐसे भूमिहीन गरीब जिनके पास अपना घर बनाने की जमीन नहीं है, सरकार उन्हें जमीन का पट्टा देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से उन परिवारों को भी लाभ मिलेगा, जो एक छोटे से घर में संयुक्त रूप से साथ रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि परिवार तो बड़ा होता गया लेकिन उनके पास जमीन का टुकड़ा नहीं है। आज का दिन गरीबों के लिए खुशी का दिन है और मैं उनकी खुशियों में शामिल होने आया हूँ। मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि यह योजना बहनों के सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी। योजना में हर पात्र बहन के खाते में प्रत्येक माह 1000 रूपये दिये जायेंगे, जिससे उन्हें अपनी और परिवार की छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा।

बहनों के हाथ का भोजन कर आत्मा प्रसन्न हो जाती है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों के साथ बैठ कर सहभोज किया। उन्होंने परपंरागत ढंग से बने स्थानीय व्यंजनों का बड़े चाव से स्वाद लिया। बहनों के हाथों से बने स्थानीय व्यंजन कोदो और मेझरी की खीर



, रिकमच की सब्जी, कटहल की सब्जी, मऊहरी पूड़ी, महुआ के लड्डू, महुआ तिली मिक्स लाटा, मूनगा के पत्ते की पूड़ी, पराठे और मक्के की रोटी का स्वाद लिया। उन्होंने कहा कि बहनों के हाथ का भोजन कर आत्मा प्रसन्न हो जाती है।

उल्लेखनीय है कि भगवान बिरसा मुंडा नगर उत्तर टोला गोतरा में 142 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पट्टा 10 मी x 6 मी साइज के चिह्नांकित कर लाटरी के माध्यम से वितरित किए गए हैं। इन प्लॉट के लिए 6 मीटर चौड़ाई की मुख्य रोड एवं 4 मीटर चौड़ाई की सहायक रोड बनायी गई हैं। भगवान बिरसा मुंडा नगर में पेयजल के लिये 2 बोर और पार्क निर्मित किया गया है। साथ ही सामुदायिक भवन, आँगनवाड़ी भवन, सामुदायिक शौचालय, नाली, तालाब, प्राथमिक शाला इत्यादि का भी प्रावधान किया गया है। आवासीय भू-अधिकार योजना में आवास पट्टा वितरण कर बस्ती को कॉलोनी के रूप में विकसित किया गया है, जो सीधी जिले का नवाचार है।

जनजातीय कार्य एवं जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री मीना सिंह, सांसद श्रीमती रीती पाठक, विधायक श्री कुंवर सिंह टेकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू रामजी सिंह, सरपंच गोतरा श्रीमती फूलबाई पनिका सहित जन-प्रतिनिधि, हितग्राही और नागरिक उपस्थित थे।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग