5 तरह के होते हैं वीजा कार्ड, आपके लिए कौन-सा बेहतर; कैसे कर सकते हैं अधिक बचत

 जब भी आप कोई बैंक में नया अकाउंट खोलते हैं तो आपको उसके साथ एटीएम-सह-डेबिट कार्ड मिलता है। कई लोग नए डेबिट या क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन को भी चुनते हैं। जबकि, उनके पास पहले से ही डेबिट और क्रेडिट कार्ड होता है। आपको बता दें कि हर कार्ड में अलग सुविधा मिलती है। हर कार्ड से ग्राहक को अलग फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कि वीजा कार्ड कितनी तरह का होता है?

क्लासिक वीजा कार्ड

एक क्लासिक कार्ड वीजा कार्ड सबसे बेसिक टायर होता है। इसमें आपको 24/7 ग्लोबल कस्टमर असिसटेंस, इमरजेंसी कार्ड रिप्लेसमेंट और इमरजेंसी कैश एडवांस जैसी सुविधाएं मिलती है। ये कार्ड में कोई खास सुविधा नहीं मिलती है।

गोल्ड वीजा कार्ड

गोल्ड वीजा कार्ड में आपको क्लासिक कार्ड की तुलना में अतिरिक्त फायदे मिलते हैं। इसमें ग्लोबल एसेपटेंस, कैश पेमेंट सर्विस, ट्रेवल असिसटेंस, ग्लोबल एटीएम नेटवर्क, मेडिकल और कानूनी रेफरल जैसे फीचर मिलते हैं। इस कार्ड से आप दुनिया भर के रिटेल, डाइनिंग, ट्रेवल और मनोरंजन में खास ऑफर भी पा सकते हैं।

प्लैटिनम कार्ड

प्लैटिनम वीजा कार्ड में आपको बाकी कार्ड से ज्यादा फायदे मिलते हैं। इसमें 24/7 सर्विस और कई डील्स में डिस्काउंट भी मिलता है। यह सर्विस ट्रेवल रिसर्च और रिजर्वेशन से लेकर शो के लिए टिकट बुक करने, गिफ्ट खरीदने तक हर चीज में आपकी मदद करती है। इसमें आपको कई और चीजों में भी डिस्काउंट भी मिल जाता है।
सिग्नेचर कार्ड

सिग्नेचर वीजा कार्ड में कार्ड होल्डर प्लेटिनम कार्ड का इस्तेमाल एयरपोर्ट लाउंज की सुविधा के लिए कर सकते हैं। इसमें आपको क्लासिक कार्ड, गोल्ड कार्ड और प्लैटिनम कार्ड की भी सुविधा मिलती है। अगर आपके पास ये कार्ड है तो इससे कई जगहों पर छूट भी दी जाती है।
इंफनाईट कार्ड

इस कार्ड होल्डर को सभी फायदे मिलते हैं। आपको हैरानी होगी कि देश मे कुछ ही लोगों के पास ये कार्ड होता है। अन्य कार्ड की तुलना में इस कार्ड में हाई-एंड सर्विस दी जाती है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग