Apache Helicopter: बढ़ने वाली है भारतीय सेना की ताकत

बोइंग के प्रमुख ने कहा कि वह भारतीय सेना को सौंपे जाने वाले अपाचे हेलिकॉप्टर का उत्पादन शुरू कर रही है। बोइंग ने 2020 में भारतीय वायु सेना को 22 ई-मॉडल अपाचे की सफल डिलीवरी पूरी की थी। इसके बाद भारतीय सेना के लिए छह AH-64E के उत्पादन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जिसकी डिलीवरी 2024 तक निर्धारित है।
Apache Helicopter

    बोइंग ने भारतीय सेना के अपाचे हेलिकॉप्टर का उत्पादन शुरू किया।

     अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारतीय सेना को मिलने वाले अपाचे हेलीकॉप्टर का उत्पादन शुरू कर दिया है। बोइंग के प्रमुख ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वह भारतीय सेना को सौंपे जाने वाले अपाचे हेलिकॉप्टर का उत्पादन शुरू कर रही है।

    भारतीय सेना को मिलेगी नई ताकत

    बता दें कि बोइंग भारतीय सेना को कुल छह AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टर सौंपेगी। AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टर अपने एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए मशहूर है। अपाचे हेलीकॉप्टर लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में गिना जाता है। अमेरिकी सेना इसका उपयोग बड़े पैमाने पर कर रही है।

    कंपनी ने कहा

    बोइंग एरिजोना में भारतीय सेना को दिए जाने वाले अपाचे हेलीकॉप्टर का उत्पादन शुरू कर रही है।

    भारतीय सेना की क्षमता होगी मजबूत

    बोइंग इंडिया के प्रमुख सलिल गुप्ते ने कहा कि हम भारत की रक्षा क्षमताओं का समर्थन करने के लिए बोइंग की अटूट प्रतिबद्धता के तहत एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करके खुश हैं। उन्होंने कहा कि AH-64E की उन्नत तकनीक और प्रदर्शन भारतीय सेना की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेगी।

    अपाचे की 2024 तक होनी है डिलीवरी

    बता दें कि बोइंग ने 2020 में भारतीय वायु सेना को 22 ई-मॉडल अपाचे की सफल डिलीवरी पूरी की थी। इसके बाद, भारतीय सेना के लिए छह AH-64E के उत्पादन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जिसकी डिलीवरी 2024 तक निर्धारित है।

    कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि AH-64E दुनिया का प्रमुख लड़ाकू हेलीकॉप्टर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि AH-64E हेलीकॉप्टर में अद्वितीय मारक क्षमता मौजूद है। उन्होंने कहा कि हम इसे भारतीय सेना को सौंपने के लिए उत्साहित हैं।

    2017 में रक्षा मंत्रालय ने दी थी मंजूरी

    भारतीय वायु सेना ने सितंबर 2015 में अमेरिकी सरकार और बोइंग लिमिटेड के साथ 22 अपाचे हेलीकॉप्टरों के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय ने 2017 में भारतीय सेना के लिए 4,168 करोड़ रुपये की लागत से छह अपाचे हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी थी।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग