BRICS Summit: PM मोदी और शी जिनपिंग ने मिलाए हाथ

BRICS Summit ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और शी जिनपिंग ने आज मुलाकात की। दोनों ने हाथ मिलाए और एक-दूसरे का अभिवादन किया। इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री और जिनपिंग ने पूर्ण सत्र में भाग लिया था लेकिन फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े थे। लद्दाख के गलवान में हुई सेना की झड़प के बाद पहली बार दोनों में मुलाकात बाली में हुई थी।

BRICS Summit
BRICS Summit जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच आज मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक-दूसरे का अभिवादन किया। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, पीएम मोदी को चीनी राष्ट्रपति से बात करते हुए देखा गया जब वे ब्रिक्स नेताओं की ब्रीफिंग के लिए जा रहे थे।

कल अलग-अलग दिखे थे दोनों नेता

बुधवार को, प्रधानमंत्री और जिनपिंग ने पूर्ण सत्र में भाग लिया था, लेकिन फोटोग्राफ सत्र के दौरान अलग-अलग खड़े थे। इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स के विस्तार को बेहतर निर्णय बताया। बता दें कि ब्रिक्स में छह नए देश जुड़े हैं, जिसमें अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं।

Punjab School Closed: भारी बारिश के कारण पंजाब में 26 अगस्त तक स्कूल बंद। Heavy Rain। Punjab FloodsPunjab Floods: पंजाब में भारी बारिश से हाल बेहाल है.. आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है.. भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को 26 अगस्त तक बंद करने का ऐलान किया गया है। यह निर्णय सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट सभी स्कूलों के लिए लागू होगा। इसकी जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने सोशल मीडिया पर दी है। #Heavyrain 

पीएम ने कहा,

भारत ने हमेशा ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन किया है। भारत ने हमेशा माना है कि नए सदस्यों को जोड़ने से ब्रिक्स एक संगठन के रूप में मजबूत होगा। मुझे खुशी है कि हमारी टीमें ब्रिक्स के विस्तार के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों, मानकों, मानदंडों, प्रक्रियाओं पर एक साथ सहमत हुई हैं। ब्रिक्स के विस्तार का निर्णय बहुध्रुवीय दुनिया में कई देशों के विश्वास को और मजबूत करेगा और सभी तेजी से तरक्की करेंगे।
गलवान झड़प के बाद दूसरी बार हुई मुलाकात

पिछले नवंबर में, पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से हाथ मिलाया था और बाली में जी20 नेताओं के लिए औपचारिक रात्रिभोज में संक्षिप्त बातचीत की थी, जो 2020 में लद्दाख में सैन्य गतिरोध की शुरुआत के बाद सार्वजनिक रूप से उनकी पहली आमने-सामने की मुलाकात थी। जून 2020 में गलवान घाटी में दोनों सेनाओं के बीच झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव है। दोनों देशों ने स्थिति को सुलझाने के लिए 19 दौर की सैन्य स्तर की वार्ता की है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग