Delv Ai Success Story: मात्र 16 साल की उम्र में 100 करोड़ की AI कंपनी खड़ी कर दी लड़की ने

Delv Ai Success Story: आपने बिजनेस और Startup की दुनिया में कई सारे Startups founder की कहानी सुनी होगी, पर आज हम आप को एक एसी Girl Startup फाउंडर की कहानी बातने वाले हैं जिसकी मात्र 16 साल उम्र हैं इस 16 साल की लड़की ने महज इतनी सी उम्र में 100 करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी हैं।

Delv Ai Success Story

Delv Ai Success Story: आज हम आपको जिस Startup फाउंडर की बात बता रहे हैं उनका नाम Pranjali Avasthi हैं जिन्होंने मात्र 16 साल की उम्र में एक करोड़ो की कंपनी बना दी हैं।

जिस उम्र में बच्चे स्कूल में पढ़ाई करते होते हैं और कन्फ्यूज रहते हैं की उन्होंने आगे जिंदगी में क्या करना हैं इसी उम्र में 16 साल की प्रांजलि ने AI industry में अपनी कंपनी शुरू की थी जिसकी Value आज 100 करोड़ से भी ज्यादा की हैं।

यह सुनने में बिलकुल भी सच नहीं लगता है कि एक सिर्फ़ 16 साल की लड़की 100 करोड़ की कंपनी बना सकती हैं, पर ऐसा इस 16 साल की लड़की ने कर के भी दिखाया हैं इसलिए आज के इस लेख में आप प्रांजलि अवस्थी के बारे में जानेंगे और Delv Ai Success Story के बारे में पढ़ेंगे।

Delv Ai

    Delv Ai नाम से बनाई कंपनी

    साल 2022 में Pranjali ने अपने पिता की सपोर्ट की मदद से एक AI कंपनी को शुरू किया है जिसका नाम उन्होंने Delv Ai रखा। इस कंपनी में प्रांजलि ने Delv Ai नामक एक Artificial Intelligence प्रोग्राम को बनाया है जिसका काम खुद जल्दी से जल्दी जानकारी (Data) को इकट्ठी करके लोगो को प्रदान करना हैं।

    इस समय प्रांजलि के इस Delv AI ने AI टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में धूम मचाई हुई हैं, AI के बढ़ते उपयोग को देखते हुए ज्यादातर लोग डरे हुए हैं उसी में प्रांजलि ने AI की ही मदद से आज एक 100 करोड़ की कंपनी सिर्फ 16 साल की उम्र में खड़ी कर दी हैं।

    आपको यह भी बता दें प्रांजलि ने अपनी कंपनी में 10 लोगो को रोजगार दिया हुआ हैं अपनी कंपनी के सभी मुख्य ऑपरेशन्स जैसे – कोडिंग, कस्टमर सर्विस आदि सभी प्रांजलि खुद ही देखती हैं।

    कंपनी को मिली हैं इतनी फंडिंग

    प्रांजलि अवस्थी ने Delv Ai कंपनी को साल 2022 में शुरू किया था और अभी तक इस AI कंपनी को स्टार्टअप निवेशकों से $450,000 (लगभग 3.7 करोड़ रुपए) की फंडिंग मिल चुकी हैं। वर्तमान समय में Delv AI कंपनी की वैल्यूएशन $12 मिलियन (100 करोड़) की हैं।

    कंपनी फाउंडर प्रांजलि को अभी तक जितनी भी फंडिंग मिली हैं सब सिर्फ अपने AI बिज़नेस मॉडल के जरिये हासिल की हैं

    सिर्फ 16 साल की उम्र में कैसे खड़ी की 100 करोड़ की कंपनी

    प्रांजलि की पूरी सफलता का श्रेय उनके पिता को जाता हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योकि प्रांजलि को बचपन से ही कंप्यूटर और इंटरनेट वाली चीजों में काफी इंटरेस्ट था। इस इंटरेस्ट को देखते हुए प्रांजलि के पिता ने उन्हें कंप्यूटर साइंस के बारे में बताया।

    जिसके बाद प्रांजलि ने सिर्फ 7 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग करनी शुरू कर दी थी, जिसके बाद महज 13 साल की उम्र में प्रांजलि को अमेरिका के फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में इंटरशिप करने का मौका मिला। यहाँ फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में प्रांजलि ने कई सारे प्रोजेक्ट्स पर काम किया, जिसके बाद 16 साल की उम्र में उन्होंने साल 2022 में Delv AI नाम की कंपनी को शुरू कर दिया। जिसकी वैल्यू आज 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की हैं।

    Delv Ai Success Story ओवरव्यू

    Article Title: Delv Ai Success Story
    Startup Name: Delv Ai
    Founder: Pranjali Avasthi
    Homeplace: India
    Delv Ai Revenue: (FY 2023) >$5 Million
    Official Website https://delve.ai/

    प्रांजलि ने इतनी कम उम्र में सफलता इसलिए हासिल की क्योकि उन्होंने अपने पैशन पर काम किया और हमेशा मेहनत करी। हम आशा करते हैं कि आपको Pranjali Avasthi की Success Story पसंद आई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Delv Ai Success Story के बारे में जानकारी हो सके।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग