Dividend Stocks: ये सरकारी कंपनी निवेशकों को देगी 4 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड

देश की सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों में से एक भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने अपने निवेशकों को लाभांश के भुगतान की घोषणा की है। कंपनी वित्तीय वर्ष 23 के लिए अपने शेयरधारकों को लाभांश का भुगतान करेगी। जानिए आज कैसा रहा कंपनी का स्टॉक कब है इसकी रिकॉर्ड डेट और क्या है बीपीसीएल के डिविडेंड का इतिहास। पढ़िए पूरी खबर।


HIGHLIGHTSवित्त वर्ष 2023 के लिए प्रति शेयर 4 रुपये का अंतरिम डिविडेंड दिया जाएगा।
शेयरधारकों की मंजूरी के बाद कंपनी 30 दिनों के भीतर डिविडेंड बांट देगी।
कंपनी ने अभी तक 38 बार शेयरधारकों के बीच डिविडेंड बांटा है

देश की बड़ी सरकारी तेल कंपनियों में से एक भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपने निवेशकों के लिए डिविडेंड का एलान किया है। कंपनी वित्त वर्ष 23 के लिए अपने शेयरधारकों को डिविडेंड देगी।

कितना मिलेगा डिविडेंड?

कंपनी ने स्टॉक फाइलिंग में बताया कि वित्त वर्ष 2023 के लिए प्रति शेयर 4 रुपये का अंतरिम डिविडेंड दिया जाएगा। हालांकि अभी तक कंपनी ने अपने शेयरधारकों की मंजूरी नहीं ली है। बीपीसीएल ने बताया कि 28 अगस्त को होने वाली कंपनी की एनुअल जनरल मीटिंग में वह शेयरधारकों से मंजूरी लेगी। शेयरधारकों की मंजूरी के बाद कंपनी 30 दिनों के भीतर डिविडेंड बांट देगी।

कब है रिकॉर्ड डेट?

डिविडेंड के एलान के साथ ही कंपनी ने रिकॉर्ड डेट की भी घोषणा कर दी है। बीपीसीएल ने बताया कि 11 अगस्त 2023 रिकॉर्ड डेट है। आपको बता दें कि रिकॉर्ड डेट वह दिन होता है जिस दिन कंपनी यह पहचान करती है कि डिविडेंड के लिए योग्य शेयरधारक कौन है।
कैसा है कंपनी के डिविडेंड का इतिहास?

कंपनी ने 18 जून 2001 के बाद से अभी तक 38 बार शेयरधारकों के बीच डिविडेंड बांटा है। वहीं पिछले एक साल में कंपनी ने 6 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड भी बांटा है और कंपनी की डिविडेंड यील्ड 1.59 प्रतिशत है।
2 प्रतिशत से अधिक गिरा स्टॉक

खबर लिखे जाने तक बीपीसीएल का स्टॉक एनएसई पर 8.25 रुपये यानी 2.19 फीसदी गिरकर 369.25 पर ट्रेड कर रहा है। आपको बता दें कि कंपनी के शेयर्स ने इस साल की शुरुआत में अभी तक 13.21 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।


बीपीसीएल को जानिए

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) केंद्र सरकार की महारत्न कंपनी है। बाजार में यह लॉर्जकैप कंपनी की लिस्ट में शामिल है और कंपनी का एमकैप 81,631 करोड़ रुपये है।

कंपनी के आधिकारी वेबसाइट के मुताबिक बीपीसीएल का लक्ष्य मुंबई, कोच्चि, नुमालीगढ़ और बीना में रिफाइनरियों के माध्यम से 40 एमएमटी से अधिक की संयुक्त रिफाइनिंग क्षमता के साथ देश की ऊर्जा जरूरतों को कुशलतापूर्वक पूरा करना है।

बीपीसीएल की स्थापना 1952 में हुई थी। यह भारत में पेट्रोलियम क्षेत्र की अग्रणी कंपनी में से एक है। कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस को ईंधन भी उपलब्ध कराती है। भारत में बीपीसीएल की रिफाइनरियां महाराष्ट्र, केरल, असम और मध्य प्रदेश में हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग