Dollar vs Rupee: कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन भारतीय करेंसी हुआ कमजोर

Dollar vs Rupee Price Today कारोबारी हफ्ते का आज आखिरी दिन है। आज रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ है। आज भारतीय करेंसी 19 पैसे गिरकर बंद हुआ है। वहीं अमेरिकी डॉलर में बढ़त देखने को मिला है। भारतीय शेयर बाजार भी आज गिरावट के साथ बंद हुआ है। वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। Dollar vs Rupee

    भारतीय शेयर बाजार भी आज गिरावट के साथ बंद हुआ है।

    शेयर बाजारों में कमजोर धारणा और विदेशों में प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले मजबूत डॉलर के बीच शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ 82.85 (अनंतिम) पर बंद हुआ। विश्लेषकों ने कहा कि हालांकि, विदेशी फंड प्रवाह और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से भारतीय मुद्रा को समर्थन मिला, जबकि निवेशक भारत के औद्योगिक उत्पादन संख्या का इंतजार कर रहे थे।

    रुपया हुआ कमजोर

    इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.75 पर खुली। इंट्रा-डे कारोबार के दौरान इसने 82.73 के शिखर को छुआ और 82.87 के निम्नतम स्तर को छुआ, फिर डॉलर के मुकाबले 82.85 (अनंतिम) पर बंद हुआ, जो कि पिछले बंद से 19 पैसे कम है। बीते दिन गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की तेजी के साथ 82.66 पर बंद हुआ।

    शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा

    सकारात्मक अमेरिकी डॉलर और कमजोर घरेलू बाजारों के कारण भारतीय रुपये में गिरावट आई। हालांकि, एफआईआई प्रवाह और कच्चे तेल की कीमतों में रात भर की गिरावट ने गिरावट को कम कर दिया। व्यापारी भारत के औद्योगिक उत्पादन और यूएस पीपीआई और उपभोक्ता भावना डेटा से संकेत ले सकते हैं। हमें उम्मीद है कि निकट अवधि में USDINR स्पॉट 82.40 से 83.30 के बीच कारोबार करेगा।

    भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में भी प्रमुख ब्याज दर को अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया, लेकिन खाद्य पदार्थों की कीमतों से मुद्रास्फीति बढ़ने पर सख्त नीति का संकेत दिया। जुलाई में अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति में नरमी दिखने के बाद विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर मजबूत हुआ, जिससे उम्मीद बढ़ी कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व दर वृद्धि को रोक देगा।

    इस बीच, डॉलर इंडेक्स जो दुनिया की छह करेंसी की एक टोकरी है। इसमें डॉलर की ताकत का अनुमान लगाता है। डॉलर 0.11 प्रतिशत बढ़कर 102.64 पर पहुंच गया। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.19 प्रतिशत गिरकर 86.24 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) गुरुवार को 331.22 करोड़ रुपये की शेयर खरीदी।

    शेयर मार्केट कैसा रहा

    आज 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 365.53 अंक या 0.56 प्रतिशत गिरकर 65,322.65 पर बंद हुआ। व्यापक एनएसई निफ्टी 114.80 अंक या 0.59 प्रतिशत गिरकर 19,428.30 पर आ गया। आज एचसीएल टेक्नोलॉजीज, पावर ग्रिड, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग