Dolllar Vs Rupee: डॉलर के मुकाबले रुपया में जबरदस्त तेजी

Dollar vs Rupee मंगलवार के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज शेयर बाजार भी मामूली तेजी के बाद बंद हुआ है। आज रुपया डॉलर के मुकाबले 19 पैसा बढ़कर बंद हुआ है। वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी मुद्रा यानी डॉलर अपने ऊंचे स्तर से पीछे हट गया। कल रुपया गिरावट के साथ बंद हुआ था। Dollar vs Rupee

आज डॉलर के मुकाबले रुपया में 19 पैसे की तेजी देखने को मिली है।

मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 19 पैसे बढ़कर 82.94 (अनंतिम) पर बंद हुआ। इसका मतलब है कि रुपया अपने सर्वकालिक निम्न स्तर से उबर गया। वहं, विदेशी मुद्रा अपने ऊंचे स्तर से पीछे हट गई।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर में कमजोरी के कारण रुपये में तेजी आई। हालांकि, वैश्विक बाजारों में जोखिम से बचने के बीच विदेशी निवेशकों की बिकवाली के दबाव से धारणा पर असर पड़ा।

रुपया में तेजी

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.07 पर खुली और दिन के कारोबार में 82.93 से 83.09 के दायरे में रही। अंत में रुपया पिछले बंद के मुकाबले 19 पैसे बढ़कर 82.94 (अनंतिम) पर बंद हुआ। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की गिरावट के साथ 83.13 के निचले स्तर पर बंद हुआ।

आपको बता दें कि सकारात्मक एशियाई और यूरोपीय बाजारों और मजबूत यूरो और पाउंड के कारण अमेरिकी डॉलर में गिरावट आई।

शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के रिसर्च एनालिस्ट अनुज चौधरी ने कहा

कमजोर अमेरिकी डॉलर और सकारात्मक घरेलू बाजारों के कारण भारतीय रुपये में तेजी आई। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से भी रुपये को समर्थन मिला, जबकि विदेशी निवेशकों की बिकवाली के दबाव से तेज बढ़त सीमित रही। हमें रुपये में कोई तेज बढ़ोतरी नहीं दिख रही है क्योंकि हमें उम्मीद है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के सख्त रुख और एफआईआई के लगातार बिकवाली दबाव के बीच अमेरिकी डॉलर में सुधार होगा। हालांकि, वैश्विक बाजारों में जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने से रुपये को निचले स्तर पर समर्थन मिल सकता है। उच्च ब्याज दरों की उम्मीदों के कारण नवंबर 2007 के बाद से अमेरिकी 10-वर्षीय ट्रेजरी पैदावार उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। निवेशक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और इस सप्ताह जैक्सन होल संगोष्ठी में फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण से पहले सतर्क रह सकते हैं। USDINR की हाजिर कीमत 82.70 रुपये से 83.30 रुपये के बीच कारोबार करने की उम्मीद है।

डॉलर सूचकांक के अनुसार डॉलर 0.16 प्रतिशत गिरकर 103.13 पर आ गया। इस बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.51 प्रतिशत गिरकर 84.03 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

भारतीय शेयर बाजार में तेजी

आज भारतीय शेयर बाजार में मामूली तेजी देखने को मिली है। आज बीएसई सेंसेक्स 3.94 अंक या 0.01 प्रतिशत बढ़कर 65,220.03 पर बंद हुआ।वहीं, व्यापक एनएसई निफ्टी 2.85 अंक या 0.01 प्रतिशत बढ़कर 19,396.45 पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) सोमवार को 1,901.10 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग