Health Insurance के नाम पर आपके पास Mediclaim तो नहीं, दोनों के बीच क्या होता है अंतर; आपके लिए कौन-सा जरूरी

Health Insurance के नाम पर आपके पास Mediclaim तो नहीं, दोनों के बीच क्या होता है अंतर; आपके लिए कौन-सा जरूरी

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय लोग काफी सारी गलतियां कर देते हैं। उसमें सबसे बड़ी एक कॉमन गलती यह है कि लोग मेडिक्लेम (Mediclaim) को ही हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) समझने की गलती कर देते हैं। बहुत कम को ही मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस के बीच के अंतर पता हेता है। आइए जानते हैं दोनों के बीच अंतर क्या है।

क्या होता है मेडिक्लेम? (What is Mediclaim)

मेडिक्लेम एक प्रकार का इंश्योरेंस प्लान होता है जो कि पॉलिसीहोल्डर को हेल्थ इमरजेंसी के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इसमें केवल अस्पताल के खर्चों को कवर किया जाता है, जबकि मेडिकल खर्चों को पॉलिसीहोल्डर द्वारा उठाया जाता है।

क्या होता है हेल्थ इंश्योरेंस?(What is Health Insurance)

हेल्थ इंश्योरेंस में मेडिकल और सर्जिकल दोनों को कवर किया जाता है। इसके साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस में कैशलैस इलाज की भी सुविधा मिलती है। वहीं, हॉस्पीटल में भर्ती होने से पहले से लेकर उसके बाद होने वाले सभी खर्चे कवर किए जाते हैं।


मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस के बीच अंतरमेडिक्लेम में केवल हॉस्पीटल में होने वाले खर्च को कवर किया जाता है, जबकि हेल्थ इंश्योरेंस में अन्य खर्चों को भी कवर किया जाता है।
मेडिक्लेम में ऐड-ऑन कवर नहीं ले सकते हैं, जबकि हेल्थ इंश्योरेंस में क्रिटिकल इलनेस, मैटरनिटी बेनिफिट और अन्य ऐड-ऑन कवर मिलते हैं।
मेडिक्लेम में कवर लिमिटेड होता है और ज्यादातर मामलों में पांच लाख से अधिक नहीं होता है। वहीं, हेल्थ इंश्योरेंस में कवर आप पर निर्भर करता है और ये करोड़ों में भी हो सकता है।
कवरेज कम होने के कारण मेडिक्लेम, हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में सस्ता होता है।
मेडिक्लेम और हेल्थ इंश्योरेंस दोनों ही मेडिकल इमरजेंसी के समय सहायता उपलब्ध कराते हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग