How to Heat Stale Food : बासी दाल, चावल, रोटी और सब्जी को इस तरीके से दुबारा करेंगे गरम, तो बढ़ जाएगा इनका स्वाद

बचा हुआ खाना फेंकने से न केवल खाने की बर्बादी होती है बल्कि आपकी मेहनत भी खराब होती है। कई लोगों का यह भी मानना होता है कि एक बार बने हुए खाने को दुबारा गरम करने के बाद इसका स्वाद बदल जाता है।
ब्रेकफास्ट, लंच हो या फिर डिनर, हमेशा खाना बच ही जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि आप खाना कितने भी हिसाब से बनाएं लेकिन खाना बच जाता है। फिर इस खाने को फ्रिज में रख दिया जाता है और अगले दिन अगर खाना खा लिया जाता है, तो ठीक है वरना आखिरी में इसे फेंक दिया जाता है। इससे न केवल खाने की बर्बादी होती है बल्कि आपकी मेहनत भी खराब होती है। कई लोगों का यह भी मानना होता है कि एक बार बने हुए खाने को दुबारा गरम करने के बाद इसका स्वाद बदल जाता है। आपको भी अगर ऐसा ही लगता है, तो दाल और चावल से लेकर इडली और चपाती तक, खाने को दोबारा गर्म करने के ये स्वादिष्ट तरीके आपको जानने की जरूरत है।
दाल
बची हुई दाल को माइक्रोवेव करने की बजाय इसमें यह तड़का लगाएं। एक पैन में 1 टेबल स्पून घी गरम करें, उसमें एक चुटकी हींग, छोटा चम्मच जीरा, ½ हरी मिर्च और छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें। इसे एक या दो मिनट के लिए चटकने दें। इस तड़के को बची हुई दाल में डालें और जल्दी से ढक्कन बंद कर दें ताकि दाल की महक सोख ले। दाल को मीडियम आंच पर रखें और उबाल आने दें। अब आपकी दाल परोसने के लिए तैयार है।

चावल
चावल बच गए हैं? लेकिन सादे चावल नहीं खाना चाहते हैं? तो उन बचे हुए चावलों को इस तरह से इस्तेमाल कर के पूरा खाना बना लें। दही चावल बनाने के लिए आप सादे उबले चावल का उपयोग कर सकते हैं। इस साउथ इंडियन रेसिपी को बनाने के लिए 1 कप बचे हुए चावल लें और उन्हें एक तरफ रख दें। अब एक पैन में 2 टेबल स्पून नारियल का तेल गरम करें, उसमें 1/2 टीस्पून राई, 1 करी पत्ते का डंठल, 1 सूखी लाल मिर्च, 1/2 टीस्पून चना दाल, 1/2 टीस्पून उड़द दाल डालें और दो मिनट के लिए उन्हें चटकने दें। अब बचे हुए चावल डालें और जल्दी से मिक्स करें। गैस बंद कर दीजिए और इसमें करीब ½ कप दही डाल दीजिए। अनार के दानों से सजाकर अच्छी तरह मिलाएं और गरमागरम परोसें।
इडली
नाश्ते में कुछ बची हुई इडली हैं, तो इसे तली हुई इडली की फ्यूजन डिश बनाने के लिए इनका इस्तेमाल करें। डिश तैयार करने के लिए सबसे पहले इडली को 4-5 भागों में काट लें। अब एक कड़ाही में 2 टेबल स्पून तेल गरम करें, उसमें 4 बारीक कटे हुए लहसुन की कलियां, 1 छोटा प्याज़ डालकर दो मिनट तक भूनें। अब अपने स्वाद के अनुसार क्यूब्ड शिमला मिर्च- हरी, लाल या पीली डालें। उन्हें एक और दो मिनट के लिए भूनें। 1 बड़ा चम्मच सोया सॉस और 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च सॉस डालें। कप पानी में ½ टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर मिलाकर घोल तैयार करें और इसे पैन में डालें। अच्छी तरह मिला लें और इसमें कटी हुई इडली डाल दें। इन्हें मसाले में अच्छी तरह से कोट कर लीजिए। स्वादानुसार नमक और छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर डालिये। हरे प्याज से सजाकर परोसें।

रोटी-सब्जी

क्या आप रात के खाने में वही रोटी-सब्जी नहीं खाना चाहते, तो इस रेसिपी को ट्राई करें। रोटी को थोडा़-सा मक्खन लगाकर चिकना कर लें और तवे पर रख दें, दोनों तरफ से थोड़ा कुरकुरा होने तक पका लें। अब इसे एक प्लेट में रख दें। पुदीने की चटनी, केचप और कुछ मेयो डालें। अब बची हुई सब्जी डाल कर रोटी पर थोडा़ सा फैला दें। अंत में, इसके ऊपर ताजे कटे हुए प्याज डालें। अब बस रोटी को रोल करें और घर के बने काठी रोल का आनंद लें।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग