Income Tax: क्या आपकी भी X (Twitter) से होती है कमाई

एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने हाल ही में विज्ञापन राजस्व शेयर कार्यक्रम लॉन्च किया है। उसके बाद कई कंटेंट क्रिएटर्स को इस प्रोग्राम के जरिए उनके बैंक खातों में पैसे मिलते हैं। इनमें से कई कंटेंट क्रिएटर्स ने इस कमाई के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं।

    क्या आपकी भी X (Twitter) से होती है कमाई, जान लें क्या हैं भारत में इस पर टैक्सेशन के नियम

    हाल ही में X (विगत में ट्विटर) ने एड रिवेन्यू शेयर प्रोग्राम को लॉन्च किया था। जिसके बाद काफी कंटेंट क्रिएटर्स को इस प्रोग्राम के कारण पैसे मिल रहे हैं जो उनके बैंक खातों में जमा हो रहे हैं। इनमें से कई कंटेंट क्रिएटर्स ने इस कमाई का स्क्रीनशॉट भी साझा किया है।

    जब बात पैसों की आती है तो लोगों का ध्यान टैक्स पर भी रहता है। यही कारण है कि वैसे लोग जिनकी कमाई एक्स (X) से हो रही है वो अब इस कमाई पर टैक्सेशन के बारे में सोच रहे हैं।

    टैक्स विशेषज्ञों के मुताबिक चाहे आप वेतनभोगी व्यक्ति हों, या पेशेवर, आपकी कमाई सोशल मीडिया से हो आप पर टैक्स लगेगा लेकिन यह टैक्स अलग-अलग यूजर्स के लिए अलग-अलग होगा।

    पेशा या बिजनेस

    यदि एक्स से आपकी मुख्य कमाई होती है तो इसे एक व्यावसायिक आय के रूप में माना जाएगा और “व्यापार के प्रॉफिट और गेन” के तहत टैक्स लगाया जाएगा लेकिन अगर आप एक्स से पार्ट टाइम कमाई करते हैं तो इस पर अन्य स्रोतों से आय के अनुसार टैक्स लगाया जा सकता है।

    पेशा या बिजनेस कैसे होगा चुनाव?

    यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस प्रकार का कंटेंट साझा कर रहे हैं यदि ट्वीट की सामग्री जिसे आप साझा कर रहे हैं उसके लिए आपके पास तकनीकी विशेषज्ञता होनी चाहिए जिसके लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता है, इसे एक पेशे के रूप में माना जाएगा अन्यथा इसे आपकी व्यावसायिक आय के रूप में माना जा सकता है, और धारा 44AD के प्रावधान लागू होंगे।

    टैक्स लगाते वक्त यह भी रखा जाता है ख्याल

    यदि आप एक्स के मुद्रीकरण कार्यक्रम में भाग लेना चुनते हैं और आपके द्वारा पोस्ट किए गए ट्वीट्स के माध्यम से विज्ञापन राजस्व प्राप्त करते हैं, तो यह राजस्व अतिरिक्त रूप से स्व-रोजगार के रूप में गिना जाता है। आप पर टैक्स लगाने का तरीका इस बात से भी प्रभावित हो सकता है कि आप कितनी बार ट्वीट पोस्ट करके राजस्व अर्जित करते हैं।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग