Independence Day 2023: सेना में शामिल हैं Team India के ये खिलाड़ी

    किसी भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करना हर व्यक्ति के लिए गौरव का पल होता है लेकिन सभी को यह मौका नहीं मिलता। टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों को सशस्त्र बलों में विभिन्न पदों पर भी देश के तिरंगे को शान से लहराने का अवसर मिला है। आइए देखते हैं भारतीय पुरुष टीम से इन खिलाड़ियों के नाम जिन्होंने सेना में की देश की सेवा।

    किसी भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करना हर व्यक्ति के लिए गौरव का पल होता है, लेकिन सभी को यह मौका नहीं मिलता। ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने कई बड़े मौकों पर भारत का नाम शान से ऊंचा किया है। ऐसे कुछ खिलाड़ियों को इसके लिए इनाम के तौर पर सशस्त्र बलों में विभिन्न पदों पर भी देश के तिरंगे को शान से लहराने का अवसर मिला है।

    इन खिलाड़ियों को खेल में भारत का नाम ऊंचा करने के साथ-साथ सशस्त्र बल के सदस्य के रूप में तिरंगे की सेवा करने का मौका दिया गया है। आइए देखते हैं भारतीय पुरुष टीम से उन खिलाड़ियों के नाम-

    सी.के. नायडू –

    कोटारी कनकैया नायडू ने 1992 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ओर से पहला टेस्ट मैच खेला था। उन्हें आजादी से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू से पहले 19923 में होलकर की सेना में कर्नल के रूप में सम्मानित किया गया था। इसके बाद वे भारत के पहले टेस्ट में कप्तानी भी की, जिसके चलते वे देश के पहले टेस्ट कप्तान भी थे। उन्होंने अगस्त 1936 तक खेले गए 7 टेस्ट मैचों में से पहले चार में भारतीय टीम का नेतृत्व किया। उन्होंने भारत के लिए 25 की औसत से 350 रन बनाए और 9 विकेट भी लिए।

    हेमू अधिकारी-

    हेमू अधिकारी ने 1947 से लेकर 1959 तक देश के लिए क्रिकेट खेला। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय सेना में काम किया और लेफ्टिनेंट कर्नल बनकर सेना से रिटायर हुए। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के 21 टेस्ट मैच में से एक में भारत के लिए कप्तानी की। 31.14 की औसत से एक शतक के साथ हेमू ने 872 रन बनाए। उन्होंने लेग स्पिनर के रूप में अपने पूरे करियर में 3 विकेट भी चटकाए।

    कपिल देव-

    कपिल देव भारत के महान ऑलराउंडरों में से एक हैं, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को 1983 में इंग्लैंड में पहला विश्व कप दिलाया। उन्होंने 225 वनडे और 131 टेस्ट मैचों में 8000 रन बनाए और 600 विकेट लिए। 2008 में वह प्रादेशिक सेना में शामिल हुए और बाद में उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से सम्मानित किया गया।

    सचिन तेंदुलकर-

    सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज और वनडे व टेस्ट में वह 34 हजार से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर को 2010 में भारतीय वायु सेना द्वारा ग्रुप कैप्टन के पद से सम्मानित किया गया था। वह बिना किसी विमानन पृष्ठभूमि के इस सम्मान से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बने।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग