Indian Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले रुपया में तेजी

Dollar vs Rupee Price Today कारोबारी हफ्ते के पहले दिन यानी कि आज डॉलर के मुकाबले रुपये में 5 पैसे की बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज भारतीय शेयर बाजार के दोनों सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज सुबह भी डॉलर के मुकाबले रुपये में भी तेजी देखने को मिली थी। 10 अगस्त को आरबाआई की मौद्रिक नीति का फैसला सुनाया जाएगा।

Indian Rupee vs DollarIndian Rupee vs Dollar: 5 पैसे की बढ़त के साथ हुआ बंद

Dollar vs Rupees: सोमवार के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया बढ़त के साथ बंद हुआ है। आज रुपया 5 पैसे बढ़कर 82.76 पर बंद हुआ है। विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि हालांकि, विदेशी फंड की निरंतर निकासी और विदेशी बाजार में मजबूत अमेरिकी मुद्रा ने निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया है।

रुपये में कारोबार

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.73 पर खुली और दिन के कारोबार में 82.71 से 82.77 के दायरे में रही।

अंत में रुपया शुक्रवार को 82.81 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 5 पैसे बढ़कर 82.76 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

Indian Rupee vs Dollar
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट दिलीप परमार ने कहा

डॉलर इंडेक्स में शुक्रवार की कमजोरी और कच्चे तेल की कम कीमतों को समायोजित करते हुए भारतीय रुपये ने सप्ताह की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ की है। सभी का फोकस गुरुवार को होने वाले आरबीआई मौद्रिक नीति निर्णय पर रहेगा। बाजार पहले से ही यथास्थिति में मूल्य निर्धारण कर रहा है और मुद्रास्फीति की चिंताओं के बाद इस साल किसी कटौती की उम्मीद नहीं है।

तकनीकी पक्ष से, स्पॉट USDINR ने साप्ताहिक चार्ट पर एक तेजी से ब्रेकआउट दिया है। यह 83.30 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर नजर गड़ाए हुए है और दीर्घकालिक चलती औसत रेखा 82.25 पर समर्थन बनाए रख सकता है।

अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.33 प्रतिशत बढ़कर 102.35 पर पहुंच गया। डॉलर इंडस्क दुनिया की छह बड़ी करेंसी के मुकाबले डॉलर की स्थिति को दर्शाता है। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.94 प्रतिशत गिरकर 85.43 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

भारतीय शेयर बाजार

आज 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 232.23 अंक या 0.35 प्रतिशत बढ़कर 65,953.48 पर बंद हुआ। व्यापक एनएसई निफ्टी 80.30 अंक या 0.41 प्रतिशत बढ़कर 19,597.30 पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को 556.32 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।
विदेशी भंडार में गिरावट

आरबीआई ने शुक्रवार को कहा कि 28 जुलाई को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3,165 बिलियन अमेरिकी डॉलर गिरकर 603.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। पिछले सप्ताह 1.987 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 607.035 बिलियन अमेरिकी डॉलर की गिरावट के बाद यह भंडार में लगातार दूसरी साप्ताहिक गिरावट है।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग