Indonesia Independence Day 2023: 17 अगस्त 1945 को स्वतंत्र हुआ था इंडोनेशिया

गूगल डूडल ने इंडोनेशिया के 78वें स्वतंत्रता दिवस को कलाकार डिएला महारानी द्वारा बनाए गए एक विशेष चित्रण के साथ मनाया। इंडोनेशिया ने आधिकारिक तौर पर 17 अगस्त 1945 को डच शासन से स्वतंत्रता की घोषणा की थी। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि आज की डूडल कलाकृति इंडोनेशियाई समुदाय को सहयोग के महत्व को याद करती है।

    गूगल डूडल ने इंडोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस का मनाया जश्न

    गूगल डूडल ने इंडोनेशिया के 78वें स्वतंत्रता दिवस को कलाकार डिएला महारानी द्वारा बनाए गए एक विशेष चित्रण के साथ मनाया। इंडोनेशिया ने आधिकारिक तौर पर 17 अगस्त 1945 को डच शासन से स्वतंत्रता की घोषणा की थी।

    गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “आज की डूडल कलाकृति इंडोनेशियाई समुदाय को सहयोग के महत्व को याद करते हुए पारंपरिक स्वतंत्रता दिवस खेल खेलने के लिए एक साथ आने का प्रतिनिधित्व करती है।”

    17 अगस्त को हुई थी स्वतंत्रता की घोषणा

    इंडोनेशिया पर 1942 और 1945 के बीच चार सालों तक जापानियों का शासन रहा और देश के नेताओं सुकर्णो और मोहम्मद हट्टा ने द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के तुरंत बाद 17 अगस्त को स्वतंत्रता की घोषणा की।

    CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशियाई स्वतंत्रता की तैयारी समिति (पीपीकेआई) ने दोनों को द्वीप राष्ट्र के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के रूप में चुना। हालाँकि, चार साल के सशस्त्र संघर्ष और कूटनीतिक तकरार के बाद, नीदरलैंड ने 1949 तक इंडोनेशियाई स्वतंत्रता को मान्यता नहीं दी।

    इंडोनेशिया का स्वतंत्रता दिवस, या तुजुहबेलासन, स्टेट पैलेस में उत्सव के लाइव प्रसारण के साथ शुरू होता है, जिसमें राष्ट्रपति और राष्ट्रीय नायक शामिल होते हैं।

    लोगों के घरों और दफ्तरों में लहराता है झंडा

    सेना द्वारा बंदूकों की सलामी देने से पहले मार्चिंग बैंड जकार्ता में परेड करते हैं और पूरे समारोह का जकार्ता के मर्डेका पैलेस से राष्ट्रीय टेलीविजन पर सीधा प्रसारण किया जाता है।

    पूरे देश में सार्वजनिक संस्थानों, कार्यालय भवनों और शैक्षणिक संस्थानों में भी झंडा फहराने के समारोह आयोजित किए जाते हैं।

    इंडोनेशिया का लाल और सफेद झंडा सार्वजनिक और निजी परिवहन और लोगों के घरों के सामने भी प्रदर्शित किया जाता है। राष्ट्रीय ध्वज का लाल रंग साहस को दर्शाता है, जबकि सफेद रंग ईमानदारी को दर्शाता है।

    इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस की थीम “तेरस मेलाजू अनटुक इंडोनेशिया माजू” है, जिसका अर्थ है “इंडोनेशिया की प्रगति का प्रयास”। यह विषय इंडोनेशिया के विकास में तेजी लाने और स्थानीय ज्ञान को बनाए रखने के लिए सहयोग और एकजुटता की भावना का प्रतीक है।

    इंडोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

    17 अगस्त, 1945 को राष्ट्रवादियों के एक समूह द्वारा अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने तक इंडोनेशिया 300 से अधिक वर्षों तक डच औपनिवेशिक शासन के अधीन रहा। इंडोनेशिया की स्वतंत्रता और मुक्ति के लिए संघर्ष आसान नहीं था। नीदरलैंड की रानी जूलियाना द्वारा इंडोनेशिया को औपचारिक रूप से स्वतंत्रता प्रदान करने में चार साल का लंबा आंदोलन और कूटनीति लगी।

    पूरे इंडोनेशिया में, राष्ट्रीय अवकाश की तैयारी वास्तविक तिथि से लगभग तीन सप्ताह पहले शुरू हो जाती है। इमारतें पर लाल और सफेद बैनर और कई तरह की सजावट की जाती है।

    राष्ट्रपति भवन, विभिन्न सरकारी कार्यालयों और आवास परिसरों को लाल और सफेद रंग की पट्टियों से सजाया जाता है।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग