IPL इतिहास के 5 सर्वश्रेष्ठ मैच, एक में गेल ने मचाया था धमाल तो दूसरे में दर्शकों ने कहा

आईपीएल के इतिहास में कुछ बेहद रोमांचक मैच हुए हैं जिन्हें देखने के बाद दर्शक भी दंग रह गए थे। आज हम उन शीर्ष 5 मैचों पर नजर डालेंगे जो जिन्होंने सभी को हैरान कर दिया था।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का 16वां संस्करण 31 मार्च से शुरू हो रहा है। खिताब जीतने के लिए 10 टीमें आपस में प्रतिस्पर्धा करेंगी। आईपीएल के इतिहास में कुछ बेहद रोमांचक मैच हुए हैं, जिन्हें देखने के बाद दर्शक भी दंग रह गए थे। आज हम उन शीर्ष 5 मैचों पर नजर डालेंगे जो जिन्होंने सभी को हैरान कर दिया था।
IPL 2008, KKR vs RCB

आईपीएल की शुरुआती सीजन में ब्रेंडन मैकुलम ने विस्फोटक बल्लेबाजी की थी। 158 रन के नाबाद प्रदर्शन में, 13 सिक्स और 10 चौके के साथ, मैकुलम ने टी20 पारियों में सर्वाधिक व्यक्तिगत रन बनाने का पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था। यह रिकॉर्ड कैमरन व्हाइट के नाम था, जिन्होंने 2006 में नाबाद 141 रन बनाए थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने 3 विकेट के नुकसान पर 222 रन बनाए।


इसके जवाब में आरसीबी 15.1 ओवर में 82 रन पर सिमट गई। केकेआर ने आरसीबी को 140 रनों के विशाल अंतर से हराया।

IPL 2010, KXIP vs CSK

टी20 क्रिकेट में ‘फिनिशर’ के रूप में एमएस धोनी ने अपने दमदार प्रदर्शन से नाम कमाया है। इसका एक नमूना 2010 के आईपीएल सीजन में दिखाया था। सीएसके को आईपीएल के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीत की जरूरत थी। KXIP ने 20 ओवर में 192/3 का स्कोर बनाया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए CSK 4 ओवर के बाद 27-2 से उबरने की कोशिश कर रही थी। अंतिम ओवर में सीएसके को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और गेंदबाजी इरफान पठान के हाथ में थी, लेकिन थाला ने पहली 4 गेंदों 18 रन बनाए। धोनी ने 29 गेंदों पर नाबाद 54 रन की पारी खेली और टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

IPL 2011, MI vs KKR

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2011 का 70वां मैच आईपीएल इतिहास के सबसे यादगार मैचों में से एक माना जाता है। पहले बल्लेबाजी करते हुए नाइट राइडर्स ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर कुल 175 रन बनाए। जवाब में मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट रहते हासिल कर लिया। मैच के अंतिम ओवरों में लोगों को लगा कि मुंबई इंडियंस जीत नहीं पाएगी, क्योंकि टीम को अंतिम 2.3 ओवर में 40 रन चाहिए थे। हालांकि, जेम्स फ्रैंकलिन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई थी।

IPL 2013, RCB vs PW

आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ मैचों की इस सूची में नंबर 4 पर एकतरफा मुकाबला दर्ज है। जब क्रिस गेल ने एक अविश्वसनीय प्रदर्शन किया करते हुए व्यक्तिगत हाई स्कोर, सबसे तेज शतक और एक पारी में सर्वाधिक छक्के के लिए नए आईपीएल रिकॉर्ड बनाए। गेल ने 66 गेंदों पर नाबाद 175 रन बनाए। पुणे वॉरियर्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में पुणे 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन ही बना सकी थी।

IPL 2017, MI vs RPS

रोहित शर्मा की टीम का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का इतिहास रहा है। 2017 में पुणे वॉरियर्स सुपरजायंट्स के खिलाफ फाइनल में एक समय मुंबई इंडियंस 79-7 से पिछड़ने के बाद ऐसा लग रहा था कि मुंबई का टूर्नामेंट खत्म हो गया है, लेकिन क्रुणाल पांड्या और मिचेल जॉनसन की हिटिंग बल्लेबाजी ने उन्हें 20 ओवरों के बाद 129 रनों के अधिक सम्मानजनक कुल में पहुंचा दिया। मुंबई ने इस कम स्कोर को सफलता पूर्व न सिर्फ डिफेंड किया बल्कि 1 रन से फाइनल भी जीता। आखिरी ओवर में जॉनसन ने सुपरजायंट्स के 7 रन नहीं बनाने दिए थे।


Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग