JugJugg Jeeyo Review: शादी और तलाक के इर्द-गिर्द घूमती है ‘जुग जुग जियो’ की कहानी, वरुण-कियारा पर भारी पड़े अनिल-नीतू

JugJugg Jeeyo Review: ‘इंसान या तो शादीशुदा हो सकता है या तो खुशहाल हो सकता है, दोनों कभी नहीं हो सकता है।’ फिल्म ‘जुग जुग जियो’ में आपको ऐसे कई शादी से जुड़े डायलॉग सुनने को मिलेंगे। राज मेहता ने अनिल कपूर, नीतू कपूर, कियारा आडवाणी, वरुण धवन, मनीष पॉल जैसे स्टार्स से सजी फिल्म ‘जुग जुग जियो’ में दिखाया गया है कि आखिर कौन सी शादी है जो परफेक्ट होती है। हर शादी और रिश्ते को परफेक्ट बनाना पड़ता है। 35 साल पहले की अरेंज मैरिज हो या बचपन के प्यार से लव मैरिज हुई हो, अगर रिश्ते संभल नहीं पाते तो टूट जाते हैं। दो जनरेशन के बीच गैप और उनकी शादियों में चल रही अनबन को फिल्म में करीब से दिखाया गया है। तो चलिए फिल्म देखने से पहले इसका रिव्यू आप यहां पढ़ लें..।

कहां से शुरू होती है ‘जुग जुग जियो’ की कहानी
कुकू (वरुण धवन) और नैना (कियारा आडवाणी) से कहानी शुरू होती है, जो बचपन से एक दूसरे से प्यार करते हैं। अब अपनी शादीशुदा लाइफ जी रहे हैं लेकिन मन से दोनों साथ नहीं हैं। मतलब अब दोनों के बीच बातों का सिलसिला कम हो चुका है और शादी की पांचवी सालगिरह पर दोनों एक दूसरे से तलाक मांग लेते हैं। तो वहीं कुकू के पापा भीम (अनिल कपूर) और उसकी मैथ्स टीचर मीरा (टिस्का चोपड़ा) के प्यार में पड़े हुए हैं और अपनी पत्नी गीता (नीतू कपूर) को तलाक देने की सोच रहे हैं। दोनों शादियां तलाक के कगार पर है लेकिन इंतजार है तो इस बात कि कुकू की बहन गिन्नी (प्राजक्ता कोली) की शादी तक कोई हंगामा नहीं चाहिए। गिन्नी की शादी ऐसी है कि वह प्यार किसी और से करती हैं लेकिन शादी किसी और से करने जा रही हैं। तो कुल मिलाकर तीन पीढ़ियां दिखाई गई है, जिसमें दो की शादी हो चुकी है, लेकिन उनकी सोच में सामंजस्य नहीं बैठ रहा। तीसरी शादी होनी है लेकिन उसमें प्यार और परिवार के बीच किसी एक को चुनने की कश्मकश चल रही है। फिल्म की कहानी शादी और तलाक के ईर्द-गिर्द घूमती रहती है और शादी के हर पहलू को अलग नजरिए से दिखाती हैं। शादी में प्यार, त्याग, उम्मीदें, अपेक्षाएं और भरोसे को संभालना होता है, इसे बताया गया है। लेकिन आखिर में फिल्म की एंडिंग क्या होगी? ये आपको फिल्म देखने के बाद पता चलेगा। क्या भीम के अफेयर के बारे में जानने के बाद गीता उससे तलाक ले लेगी? कुकू अपने बचपन के प्यार नैना को छोड़ देगा? गिन्नी अपने माता-पिता और भाई-भाभी की शादी से क्या सीख लेगी?

राज मेहता ने कैसे संभाली कमान
राज मेहता धर्मा प्रोडक्शन संग कई सालों से काम कर रहे हैं। इसके पहले उन्होंने फिल्म ‘गुड न्यूज’ बनाई थी, जिसमें उन्होंने अच्छे और गंभीर मुद्दे को उठाया था। राज मेहता ने एक बार फिर फिल्म के लिए अच्छा विषय चुना है। उन्होंने आजकल मिनटों में टूट रही सालों की शादियों को कई नजरिए से पर्दे पर उतारा है। ‘जुग जुग जियो’ में उन्होंने ह्यूमर, कॉमेडी, इमोशन का जोरदार तड़का लगाया है। फिल्म के फर्स्ट हाफ तक फिल्म की कहानी रेल जैसी चलती है और लगता है कि अब कुछ खास नहीं है। लेकिन फिर निर्देशक ने सेकेंड हाफ में कहानी को मजबूती से पेश करते हुए सही ट्रैक पकड़ लिया। इसके अलावा डायरेक्टर ने फिल्म के लिए सही स्टार्स को चुना है।

स्टार्स की एक्टिंग कैसी रही
अनिल कपूर और नीतू कपूर को फिल्म ‘जुग जुग जियो’ की जान कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा। दोनों स्टार्स ने अपने सालों के अनुभव से फिल्म को पार लगाया है। नीतू कपूर की वापसी लोगों को काफी पसंद आएगी। अगर आपने उनकी पुरानी फिल्में देखी हैं, तो आपको समझ आयेगा कि नीतू कपूर की एक्टिंग में एक इंच भी फर्क नहीं आया है। कई जगह पर कमजोर होती फिल्म को अनिल कपूर ने अपने सीन्स से संभाला। हर फिल्म में कियारा आडवाणी की एक्टिंग में हमने कई बदलाव होते देखे हैं। इसमें भी उन्होंने अपने किरदार को अच्छे से निखारा है, लेकिन कई सीन्स में उनके पुराने किरदारों की झलक साफ दिख रही थी। वरुण धवन ने अपनी एक्टिंग से किरदार के साथ काफी हद तक न्याय किया है। मनीष पॉल और प्राजक्ता कोली की एक्टिंग फिल्म में अच्छी रही। दोनों ने अपने किरदारों के साथ पूरी तरह से न्याय किया है। फिल्म में एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा का कैमियो रोल है, जिसमें वह खूब जमी है।

कहां रह गई कमी?

राज मेहता की फिल्म ‘जुग जुग जियो’ कई जगहों पर ढीली पड़ती हुई दिखती है और लंबी भी। फिल्म की एडिटिंग मनीष मोरे ने की है, फिल्म को थोड़ा वो और संपादित कर सकते थे। मेकर्स ने कुछ एक जगह पर अपनी ही बात को सही से जस्टिफाई नहीं किया। जैसे शुरू में ही अनिल कपूर कहते हैं, सर्दी के मौसम में आम खा रहे हो। लेकिन फिल्म के किरदार कही भी आपको गर्म कपड़े पहने नहीं दिखेंगे। फिल्म ‘जुग जुग जियो’ के गाने लगभग रिमिक्स है, जिन्हें पुराने गानों से रिक्रिएट किया गया है। गानों में कुछ नया किया जा सकता था।

क्यों देखें फिल्म

फिल्म ‘जुग जुग जियो’ फैमिली पैरामीटर पर पास होती है। फिल्म में शादी, तलाक को भले ही अलग नजरिए से दिखाया हो लेकिन इस गंभीर विषय को राज मेहता ने कॉमेडी के साथ परोसा है। तो आप फिल्म को एक बार सिनेमाघरों में अपने परिवार के साथ देख सकते हैं।

Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग