Mukesh Ambani Birthday: एशिया के सबसे अमीर शख्स के 10 अनसुने किस्से

Facts About Mukesh Dhirubhai Ambani reliance industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी आज पूरे 66 साल के हो गए हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनसे जुड़ी 10 बेहद दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को कौन नहीं जानता है। भारत के ही नहीं, बल्कि पूरे एशिया के सबसे आमिर व्यक्ति के रूप में पहचाने जाने वाले मुकेश अंबानी आज यानी 19 अप्रैल 2023 को 66 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में दिरुभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ था। ऐसे में उनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर आज हम आपको उनसे जुड़ी 10 रोचक बाते बताने जा रहे है।



1. आज भारत के सबसे आमिर व्यक्ति के रूप में मुकेश अंबानी का नाम लिया जाता है, लेकिन उनका जन्म भारत में नहीं हुआ था। उनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को एक ब्रिटिश क्राउन कॉलोनी (यमन) में हुआ था।

2. बॉम्बे विश्वविद्यालय (अब मुंबई विश्वविद्यालय) से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। बाद में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए एडमिशन लिया। हालांकि, वे यहां ड्रॉपआउट थे। बाद में मुकेश ने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए संचार, बुनियादी ढांचे, पेट्रोकेमिकल्स, पेट्रोलियम रिफाइनिंग, पॉलिएस्टर फाइबर और तेल और गैस उत्पादन जैसे क्षेत्र में काम किया।

3. 2002 में पिता धीरूभाई की मृत्यु के बाद, मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज का संयुक्त नेतृत्व ग्रहण किया, जहां उन्होंने अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पद संभाला था। बाद में दोनों भाइयों के बीच नियंत्रण को लेकर होने वाले संघर्ष के कारण मुकेश ने RIL के रूप में गैस, तेल और पेट्रोकेमिकल इकाइयों का नियंत्रण ग्रहण कर लिया।

4. वर्तमान में मुकेश अंबानी 27 मंजिला इमारत में रहते हैं, जिसे एंटीलिया (Antilla) नाम दिया गया है। इस इमारत को इस ढंग से बनाया गया है कि 27 मंजिला इमारत में तकनीकी रूप से 60 मंजिलें हैं। एंटीलिया 4,00,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में है और इसकी कीमत लगभग 15,000 करोड़ रुपये है। यह बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी आवासीय संपत्ति बन गई है।

5. मुकेश अंबानी के पास रोल्स रॉयस कलिनन, बीएमडब्ल्यू 760 Li, आदि सहित उनकी शानदार कारें हैं, जिसकी पार्किंग पार्किंग के लिए एंटीलिया के निचली छह मंजिलें आरक्षित हैं। इसके अलावा, मुकेश अंबानी न्यूयॉर्क के मंदारिन ओरिएंटल, यूके में स्टोल पार्क में स्थित भव्य आलीशान होटल के भी मालिक हैं।

6. उनके पास कुल तीन निजी जेट हैं। तीन जेट, एयरबस A319, फाल्कन 900EX और बोइंग बिजनेस जेट की कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये है।

7. मुकेश अंबानी 104 बिलियन डॉलर (राजस्व) रिलायंस इंडस्ट्रीज चलाते हैं, जिसकी पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि है। मुकेश अंबानी की नेट वर्थ करीब 84.4 बिलियन डॉलर है।

8. रिलायंस ने 2016 में 4जी फोन और ब्रॉडबैंड सेवा के लिए जियो (Jio) को लॉन्च किया। आज इसके 430 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और यह तेजी से 5जी सेवाएं शुरू कर रहा है।

9. उन्हें ग्लोबल ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2023 द्वारा दुनिया के शीर्ष सीईओ की सूची में दूसरा स्थान दिया गया है और हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू द्वारा दुनिया में पांचवें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ के रूप में भी मान्यता दी गई है।

10. अंबानी रिलायंस को ग्रीन एनर्जी में बदल रहे हैं। कंपनी अगले 10-15 वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा पर 80 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी और अपनी रिफाइनरी के बगल में एक नया परिसर बनाएगी।



Leave a comment

आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग