Pakistan: सत्तारूढ़ PDM सरकार के झुकने पर जेल में बंद इमरान खान की पार्टी मनाएगी ‘थैंक्सगिविंग डे’

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी PTI गुरुवार को सत्तारूढ़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट सरकार का 16 महीने का कार्यकाल समाप्त होने पर धन्यवाद और मुक्ति दिवस के रूप में मना रही है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सिफारिश पर बुधवार रात नेशनल असेंबली को भंग कर दिया जिससे मौजूदा सरकार का कार्यकाल निर्धारित अवधि से तीन दिन पहले समाप्त हो गया।

थैंक्सगिविंग डे

    सत्तारूढ़ PDM सरकार के झुकने पर जेल में बंद इमरान खान की पार्टी मनाएगी ‘थैंक्सगिविंग डे’

    जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी गुरुवार को सत्तारूढ़ पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) सरकार का 16 महीने का कार्यकाल समाप्त होने पर “धन्यवाद और मुक्ति दिवस” के रूप में मना रही है।

    राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सिफारिश पर बुधवार रात नेशनल असेंबली को भंग कर दिया, जिससे मौजूदा सरकार का कार्यकाल निर्धारित अवधि से तीन दिन पहले समाप्त हो गया।

    कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक शरीफ प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे।
    अनुच्छेद 58 के तहत भंग हुई नेशनल असेंबली

    प्रेसिडेंशियल पैलेस द्वारा जारी विधानसभा को भंग करने की अधिसूचना में कहा गया है कि नेशनल असेंबली को संविधान के अनुच्छेद 58 के तहत भंग कर दिया गया है।

    जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल असेंबली भंग होने के साथ, पूर्व प्रधानमंत्री खान की पार्टी PTI ने बुधवार को घोषणा की कि वह 10 अगस्त (गुरुवार) को “थैंक्सगिविंग एंड साल्वेशन डे” के रूप में मनाएगी।

    बुधवार को जारी एक बयान में, PTI कोर कमेटी ने इस दिन को मनाने का फैसला किया, क्योंकि पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) सरकार का 16 महीने का कार्यकाल आज रात समाप्त हो जाएगा। PDM गठबंधन ने पिछले साल अप्रैल में खान सरकार की जगह ले ली थी।
    तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में हुई कार्रवाई

    बयान में कहा गया है कि PTI ने PDM के नेतृत्व वाली अक्षम सरकार द्वारा की गई “तबाही” का विस्तृत विश्लेषण देश के सामने रखने का फैसला किया है।

    इसमें कहा गया है कि पूर्व सत्तारूढ़ दल मीडिया की सेंसरशिप और पत्रकारों के खिलाफ दमन के बारे में जनता को सूचित करेगा।

    बयान में कहा गया है कि आसमान छूती महंगाई और आर्थिक आपदा से संबंधित विवरण भी देश के सामने लाया जाएगा।

    नेशनल असेंबली को भंग करने का कदम तब उठाया गया जब पूर्व प्रधानमंत्री खान भ्रष्टाचार की सजा को पलटने के लिए लड़ रहे हैं।

    70 वर्षीय खान को 2018 से 2022 तक प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान अवैध रूप से सरकारी उपहार बेचने के लिए तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में शनिवार को इस्लामाबाद ट्रायल कोर्ट ने 3 साल जेल की सजा सुनाई थी।

    बाद में उन्हें पंजाब पुलिस ने लाहौर स्थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया था।
    अटॉक जेल में बंद हैं इमरान खान

    खान, जो वर्तमान में अटॉक जेल में बंद है, ने मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) में अपने वकीलों के माध्यम से एक याचिका दायर करके मामले में अपनी दोषसिद्धि और 3 साल की जेल की सजा की अपील की।

    संसद के निचले सदन को भंग करने की कार्रवाई सरकार की घोषणा के लगभग एक सप्ताह बाद हुई है। विधानसभाएं अपनी अनिवार्य अवधि से तीन दिन पहले 9 अगस्त को भंग कर दी जाएंगी, जिसके बाद 90 दिनों के भीतर चुनाव होंगे।

    चूंकि विधानसभा समय से पहले भंग कर दी गई है, इसलिए पाकिस्तान चुनाव आयोग 90 दिनों के भीतर चुनाव कराएगा।

    निवर्तमान विधानसभा 15वीं नेशनल असेंबली थी जिसने 13 अगस्त, 2018 को स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव के साथ अपनी 5 साल की यात्रा शुरू की। 25 जुलाई, 2018 को हुए चुनाव के बाद विधानसभा का चुनाव किया गया।

    daily एपिसोड रिटेन अपडेट के लिया bharatinexpress को फॉलो करे।

    Leave a comment

    आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म “महाराज” ओटीटी पर 14 जून को रिलीज होगी खूंखार लुक के साथ हुई Bajaj Pulsar NS400 लांच, सिर्फ इतने प्राइस में बनाएं अपना कियारा आडवाणी की चमकी किस्मत हाथ लगी सलमान खान की अपकमिंग फिल्म सिकंदर वेलकम टू द जंगल में इन स्टार की हुई एंट्री करेंगे फिल्म में धमाल The Great Indian Kapil Show: कपिल के शो में विक्की और सनी कौशल ने खोली एक दूसरे की पोल, हंस हंसकर लोट पोट हुए लोग